आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मार्च 2011

दहशत में हें वीरान पुलिस चोकियां

राजस्थान के कोटा सहित सारे राज्य में इन दिनों पुलिस कर्मियों और चोकी पर हमलों की घटनाओं के बाद स्थानीय पुलिस दहशत में जी रही हे और कई चोकियों पर पुलिसकर्मियों के कम होने से रात को चोकियाँ खाली पढ़ी हे हाल ही में कल कोटा की एक चोकी पर पुलिस कर्मी के हमले में एक सिपाही घायल हुआ इस मामले में पिता पुत्र जेल में हें .
कोटा में कई ऐसी छोटी बढ़ी चोकियां हे जहां गश्त और दुसरे मामलों में रात्रि चोकी महत्वपूर्ण हे लेकिन वहां इक्का दुक्का सिपाही रात्रि में किसी भी हमले की आशंका से बेचें हे पहले कोटा सहित राजस्थान के खास जिलों में पहले पेट्रोल पम्प लुट से जनता दुखी थी अब पुलिस चोकी पर हमलों से खुद ही पुलिस खोफ के माहोल में जी रही हे सरकार ने इस मामले में जिन पुलिस कर्मियों की निजी रंजिशें हें या जनता से जिनका व्यवहार उकसाने वाला हे उन पुलिस कर्मियों को पहचान करने की एक कार्य योजना तय्यार की हे ताकि जनाक्रोश से उन्हें बचाया जा सके . 
देश के सुप्रीमकोर्ट ने ऐसे मामलों से बचने और जन सहभागिता के उद्देश्य से प्रकाश सिंह बनाम उत्तर प्रदेश राज्य मामले में पुलिस को वर्दी वाला गुंडा कहते हुए इनके कानून में बदलाव और जनता से इनका केसा सुलूक होगा इनकी निरंकुशता पर केसे नियन्त्रण हो इसके फार्मूले सुझा कर राज्यों को पुलिस कानून बनाने के निर्देश दिए थे राजस्थान में वर्ष २००७ में पुलिस अधिनियम बनाया गया यहाँ कमिश्नर प्रणाली भी लागू हुई लेकिन इस कानून के तहत राजस्थान में आज तक आवश्यक आयोग और आवश्यक समितियों का गठन नहीं किया गया हे जन सहभागिता तो दूर की बात यहाँ पुलिस की जनता से शिकायतें और जनता की पुलिस से शिकायतें पुलिस कल्याण सम्बन्धित मामलों में आज तक भी कोई भी आयोग कोई भी समिति गठित नहीं की गयी हे यह सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अवमानना हे और राजस्थान सरकार का जनता का विश्वासघात पुलिस और जनता की सहभागिता नहीं होने से ही इन दिनों पुलिस और जनता में दुरिया बढ़ी हे इसे रोकना होगा ............. .. अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...