आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 फ़रवरी 2011

एक प्रताड़ित महिला का अनोखा विरोध

दोस्तों हमारे देश में महिला उत्पीडन और पत्नी उत्पीडन के साथ साथ पतिउत्पीडन के भी अनेक किस्से चर्चित रहे हें लेकिन इन दिनों कोटा की एक विवाहिता ने अपने गाँव में ससुराल वालों के खिलाफ बिना कोई मुकदमा दर्ज कराए साथ रखने की जिद पर अनशन कर नया विरोध शुरू किया हे ।
दोस्तों आम तोर पर महिला से झगड़ा होता हे वोह थाने जाती हे और थाने जाकर दहेज़ प्रताड़ना का मुकदमा दर्ज करा देती हे लेकिन इससे पति और ससुराल पक्ष में कडवाहट आ जाती हे और रिश्ता फिर गुस्से और बदले की भेंट चढ़ जाता हे जिन रिश्तों में कल शहद घुलता था उन रिश्तों में जहर घुल जाता हे और नतीजा अलगाववाद तबाही और बर्बादी के सिवा कुछ नहीं होता इस समस्या को देख कर अंतर्राष्ट्रीय दबाव में हमारे देश में घरेलू हिंसा अधिनियम लागु किया गया पुलिस और प्रोटेक्शन अधिकारी की नियुक्ति का प्रावधान रख कर निर्देश दिए गये के हर घर में इस मामल की खुद जाकर जांच की जायेगी के कहीं कोई महिला पीड़ित तो नहीं हे लेकिन सरकारें हें कानून किताबों रह जाता हे और लागू नहीं होता शरीफ सज्जन घरेलू महिलाएं तो तडपती रहती हे सिसकती रहती हे और जिनके पास रुपया होता हे वोह इन कानूनों का दुरूपयोग कर फायदा उठाना चाहते हें और इस तरह के कानूनों की फिर आलोचना शुरू हो जाती हे खेर यह तो हुई कानून और सरकार की बात लेकिन एक महिला जो इटावा के थाना इलाके के गाँव बमुलिया की बहु हे उसके ससुराल पक्ष ने उसे घर से निकाल दिया इस महिला ने पहले तो पुलिस के जरिये खुद को ससुराल में रहने की इजाजत दिलवाने का प्रयास किया लेकिन जब घरेलू हिंसा कानून में प्रावधान होने के बावजूद भी पुलिस ऐसा नहीं कर सकी तो पीड़ित महिला ने थाने में दहेज़ का या प्रताड़ना का मुकदमा दर्ज कराने की भूल नहीं की उसने ससुराल के बाहर पहले तो घर में जाने की कोशिश की फिर बाहर ही भूख हडताल शुरू कर दी और दो दिन की इस हडताल के बाद इटावा थानाधिकारी को मजबूरी में समझाने के लियें फिर जाना पढ़ा लेकिन इस महिला के इस रवय्ये से अब ससुराल वाले पशोपेश में हे क्योंकि महिला ने मुकदमा भी दर्ज नहीं कराया और उनके पास उसे छोड़ने का भी कोई बहाना नहीं हे इस बहु का ससुराल के खिलाफ अनशन अनूठा आन्दोलन हे ............................ । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...