आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 फ़रवरी 2011

राजस्थान में उड़द के नकली बीज से फसल बर्बाद

राजस्थान में कोटा सहित सभी जिलों में उड़द की फसल बिगड़ गयी हे इस मामले में जांच में भी इसकी पुष्ठी हो गयी हे , बीज और क्रषि विभाग की संयुक्त जाँच में यह सत्य सामने आया हे ।
जाँच में पता चला हे के राजस्थान के ६२२६ किसानों को उड़द के एक हजार क्विंटल बीज विक्रय किया गये थे और बाद में पता चला के इसमें से ७५ प्रतिशत बीज नकली था इस कारण उड़द की बसल राजस्थान में कम हुई हे और भी कई स्थानों पर नकली बीज की शिकायत आई हे जिसकी जाँच की जा रही हे राजस्थान में एक तरफ तो ओलों और बारिश के बाद पला पढने से फसल खराब हो गयी हे दूसरी तरफ क्र्श्कों को नकली खाद नकली बीज और सिंचाई के पानी के नाम पर ठगा जा रहा हे ऐसे में यहा के किसानों के पास अब भविष्य में घटे की क्रषि के अलावा कुछ नहीं हे अगर वक्त रहते सरकार ने इस व्यवस्था पर रोक लगा कर कोई सहायता पैकेज जारी नहीं किया तो बाज़ार की स्थिति बिगड़ जाएगी । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...