आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जनवरी 2011

राजस्थान में कमिश्नर प्रणाली शुरू

कहावत हे कव्वा चले हंस की चाल अपनी भी चाल भूल जाये और राजस्थान में कमिश्नर पुलिस प्रणाली लागु करने के मामले में राजस्थान सरकार ने कुछ ऐसा ही किया हे जयपुर राजस्थान की राजधानी हे यहाँ की आबादी और पुलिस प्रशासन निश्चित तोर पर कमिश्नर प्रणाली की मांग करता हे और इसीलियें जयपुर में कमिश्नर प्रणाली लागु करने की प्रक्रिया शुरू की गयी इस प्रणाली में मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र जोधपुर होने के कारण जोधपुर में भी कमिश्नर प्रणाली की प्रक्रिया शुरू की गयी , जोधपुर जो कोटा सी भी बहुत छोटा और पिछड़ा शहर हे वहां अपराधों की संख्या भी कोटा से कम हे फिर भी कोटा को नजर अंदाज़ कर जोधपुर को जयपुर के साथ दंड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के तहत मेट्रो सिटी घोषित किया और अचानक जोधपुर में भी कमिश्र पुलिस प्रणाली लागु कर दी ।
एक जनवरी २०११ से जयपुर जोधपुर में कमिश्नर प्रणाली लागु की गयी हे पुराने आई जी को पुलिस कमिश्नर का पद दिया गया हे जबकि वरिष्ठता को इसमें आधार नहीं बनाया हे वफादारी को ही केवल आधार बनाया गया हे अब आज ३ दिसम्बर खत्म हो गयी हे लेकिन एक जनवरी से लागु इस प्रक्रिया में जयपुर या जोधपुर के कमिश्नर पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की हे करते भी केसे उनकी अचानक नियुक्ति होने से वो खुद हतप्रभ हे और उन्होंने खुद ने दुसरे राज्यों की कमिश्नर प्रणाली की कार्यवाही का प्रशिक्ष्ण भी नहीं लिया हे इसलियें अभी वर्तमान में तो बस यही स्थिति हे के कव्वा चले हंस की चल और अपनी चल भी भूल गया हे और इसी लियें अभी पुलिस तमाशा बनी हे । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...