आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2010

राज्य में सडक दुर्घटनाओं में ९ हजार मोतें

राजस्थान में निरंतर हो रही सडक दुर्घटनाओं में प्रति वर्ष ९ हजार से भी अधिक मोतें हो रही हें राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इससे काफी खफा हें और वोह हर हाल में सडक दुर्घनाओं को नियंत्रित कर लोगों को बे म़ोत मरने से बचना चाहते हें लेकिन अफसर शाही उन्हें गुमराह कर उनके इस सपने को पूरा नहीं होने दे रही हें । राजस्थान में शहरी और ग्रामों सडकों पर राष्ट्रिय राज मार्ग अधिनियम और राज्य राज मार्ग अधिनियम के साथ साथ यातायात नियमों और भारत सडक सुरक्षा निति की पलना नहीं होती हे इतना हीं नहीं मोटर व्हीकल कानून और नियमों की तो खुले आम धज्जियां उढाई जाती हें ।
राजस्थान में कोंत्रेक्त केरिज और स्टेट केरिज दो तरह के परमिट होते हें जिसके तहत जीपें और दूसरी निजी बसें टिकिट काट कर अलग अलग स्टॉप से सवारी नहीं बिठा सकती हे केवल रोडवेज़ ही अलग अलग टिकिट काट कर सवारी बिठा सकती हे लेकिन राजस्थान में मंत्रियों और विधायकों के समर्थन से जीपें और बसे चल रही हें जो कुले आम सवारियां टिकिट काट कर बिठाती हें और फिर सडकों पर बिना वर्दी के ड्राइवर बिना लाइसेंस के क्लीनर इन बसों को चलाते हें , ट्रक जो आठ टन पास हें कमसे कम २० टन माल भर कर ट्रक चलते हें वोह भी कई लोग शराब पीकर ट्रक चलाते हें ऐसे में जब निर्धारित क्षमता से अधिक मॉल भरा होगा तो फिर वाहन तो अनियंत्रित रहेगा ही सही , सडकों पर पहले तो टूटी फूटी सड़कों के कारण लोगों की मोतें हो रही हें दुसरे खास बात यह हे के शहरों और मार्गों पर विधि विरुद्ध विज्ञापान लगाये गये हें जिन्हें पढने में ड्राइवर का द्रष्टि भ्रम हो जाता हे और नतीजन एक पल भटके के दुर्घटना हो जाती हे जबकि नियमों के तहत इन मार्गों पर विज्ञापनों की मनाही हे इतना ही नहीं कई विज्ञापन बोर्ड तो ऐसे होते हें जिनसे सूरज टकराकर ड्राइवरों को चकाचोंध कर देता हे और फिर दुर्घटनाएं होती हे कई वाहनों में हेलोजन लेतें लगी हें जिनके प्रकाश से भी दुर्घटनाएं होती हे आगे आदरनीय मुख्यमंत्री अशोक जी गहलोत इन तरफ ध्यान देलें तो दुर्घटनाये तल सकती हें । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...