आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 नवंबर 2010

देश के सिक्के अब और छोटे होंगे

देश में एक ,दो रूपये और आठ आने के सिक्के वर्तमान साइज़ से छोटे होंगे , वित्त मंत्री नमोनारायण मीना ने बताया के वर्तमान सिक्के बढ़े हें और महंगे पढ़ते हें लेकिन अब लागत कम आये इसलियें सिक्के छोटे बनाये जायेंगे , देश में इन दिनों रूपये ,दो रूपये के सिक्कों का अकाल पढ़ा हे और खरीद फरोख्त और बाज़ार भाव तो एक दो और आठ आने के मामले में अब चलता ही नहीं , यही वजह हे के बाज़ार में अचानक मूल्यों में व्रद्धी हुई हे केवल भगवान के नाम पर लेने और देने वालों के बीच का ही यह रिश्ता रहा हे । देश में सिक्के बनाने का अलग से कानून बना हे जिसमे किस धातु का उपयोग किया जाएगा और किस धातु का कितना वजन रखा जाएगा इस का निर्धारण इस कानून के तहत किया जाना होता हे और सिक्कों के विनिर्माण में सोने से घडायी महंगी की तर्ज़ पर ही सिक्के महंगे बन रहे हें साथ ही आदमी को जेब और पर्स में रखना भी भरी होता हे लेकिन सरकार हे के नोटों से अधिक सिक्कों के निर्माण पर जोर देती हे क्योंकि सिक्के महंगे बनते हें और सस्ते में चलते हें । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

1 टिप्पणी:

  1. 50 और 25 पैसे के सिक्के का प्रचलन आधे भारत से हट गया है। रुपया इकाई बन गया है। ऐसे में इन सिक्कों को तो पूरी बेशर्मी से बंद कर दिया जाना चाहिए। एक रुपए का सिक्का सन साठ के नए पैसे जितना हो, चलेगा।

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...