आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 नवंबर 2010

बढ़े भाई एडवोकेट ब्लोगर द्विवेदी जी ने छोटे को दिया आशीर्वाद

दोस्तों में कई वर्ष पूर्व जब पत्रकारिता में सक्रिय था तब एक मजदूर नेता स्पष्टवादी तार्किक तरीके से अपने विचार रखने वाली सिद्धांतवादी शख्सियत से बहुत बहुत प्रभावित था और इस शख्सियत का नाम दिनेश राय द्विवेदी हे , मेने द्विवेदी जी की ईमानदारी महनत और लगन जब देखी तो मेने अपना विचार इनका अनुकरण करने का बना लिया में वकील बना तब भी में स्पष्टवादिता विचार के लियें एडवोकेट दिनेश द्विवेदी के अनुसरण करता के रूप में रहा और हम इनके प्रशंसक रहे द्विवेदी जी एक फल लगे पेड़ की तरह से विनम्र झुकाव लिए आम आदमी हे , सभी को कुछ देने का स्वभाव द्विवेदी जी के लियें आदत सी बन गयी हे । जब में टूटे फूटे विचारों के साथ ब्लॉग लेखन में आया और मेने आदरणीय बढ़े भाई के ब्लॉग तीसरा खम्बा और दुसरे लेखन ब्लॉग देखे तो में अचंभित हो उठा में सोचता था के एक सादगी सा जीवन जीने वाला व्यक्ति जो कोटा न्यायालय में दीन हीन शोषित उत्पीडित मजदूरों की सेवा भाव से पेरवी करता हे वोह ब्लॉग की दुनिया में इतना महान हे .हमारे वकालत खाने में नियम हे के जो वकील होगा वोह कुछ प्रतिशत मुफ्त पेरवी और विधिक साक्षरता का काम अवश्य करेगा और जब मेने इनका ब्लॉग देखा तो में बस देखता ही रहा पढ़ता ही रहा देश के सभी कानून आम जुबां में लोगों तक द्विवेदी जी ने जिस अंदाज़ में पहुंचाया उसकी जितन तारीफ की जाए कम हे साथ ही जनाब का विधिक साक्षरता का कर्यक्रम पीड़ितों के विधिक सवालों का जवाब नियमित दिया जाना देश में विधिक सहायता मामले में अकेला अनूठा उदाहरन हे ।
मेने भाई द्विवेदी से कई बार ब्लॉग टिप्स मांगे उन्होंने सहज भाव से बातों ही बातों में मुझे कई कीमती टिप्स देकर मालामाल कर दिया और मेने उनका इस्तेमाल भी किया कभी उन्होंने मुझे टोका तो कभी राह दिखायी लेकिन वकालत की दुनिया में शायद द्विवेदी जी पहले ऐसे ब्लोगर हें जिन्होंने व्यवस्थित रूप से देश के सभी कानूनों को साडी जुबान में सजोया हे और जनता के हर सवाल जवाब विधिक रूप से दिया हे , आज तो मेरे बढ़े भाई ने कमाल ही कर दिया हम अदालत में हडताली वकीलों के साथ बेठ कर हड़ताल पर चर्चा कर रहे थे भाई विश्व जीत शर्मा,भूपेंदर मित्तल और अमित शर्मा बेठे थे तब अमित शर्मा जी ने इंटरनेट व्किओं की बात छेड़ी तो मेने जब भाई दिनेश द्विवेदी के बारे में बताया तो उन्होंने वापस से उनके ब्लोग्स और इंटरनेट ब्लॉग सेवा के बारे में जब जाना तो वोह अचम्भित हो उठे और सभी ने फिर दिनेश जी की प्रशंसा की कोटा अदालत में आज ज़िंदा आदमी याने मंत्री शांति धारीवाला की शोक सभा रखी गयी थी हम इससे असहमत थे इसलियें हम दिनेश जी को ढूंढने निकले बद किस्मती थी के वोह हमें नहीं मिल सके लेकिन जब हम घर पहुंचे और नेट खोला तो बस हम गद गद हो गये मेरे बढ़े भाई ने मेरे कुछ ब्लोगों को अपने साहित्यिक अंदाज़ में सर्जित किया और में इनके आगे खुद को बोना से दिखने लगा मेने सोचा के ब्लोगर दुनिया का सबसे ज्यादा खुशनसीब जूनियर ब्लोगर शायद में हूँ जिसे बढ़े भाई दिनेश जी तीसरा खम्बा और अनवरत सहित कई ब्लॉग का आशीर्वाद प्राप्त हे और यह सोच कर मेरी आँखें भाई द्विवेदी जी के सम्मान में सजल हो उठी इश्वर मेरे जेसे बढ़े भाई ब्लोगर दिनेश जी सभी को दे इसी उम्मी दे के साथ सभी ब्लोगर साथियों को नमस्कार और भाई द्विवेदी जी और प्रणाम भाई ललित जी को सलाम । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

2 टिप्‍पणियां:

  1. अरे!
    इतना लंबा धन्यवाद! मुझ से संभाला नहीं जा रहा है।

    जवाब देंहटाएं
  2. मुझे तलाश करने की कहाँ जरूरत थी मेरे मोबाइल पर एक घंटी मार देते। नंबर मेरे बैठने की जगह ऊपर लटके बोर्ड पर लिखा है।

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...