आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अगस्त 2010

में आराम ही तो कर रहा हूँ


दिन रात अपनी नींदें हराम कर
अरबों रूपये कमाने वाले एक सेठ जी
अपनी लाखों की गाडी में
जंगल से गुजर रहे थे
बीच जंगल में एक ठंडी चट्टान पर
लेटे एक अधेड़ को देख
सेठ जी रुक गये
नोजवान को यूँ चट्टान पर आराम कर
ठंडी हवा खाते देख
सेठ जी बोल पढ़े
ऐ नोजवान तुम फालतू क्यूँ लेटे हो
कुच्छ काम क्यूँ नहीं करते
उठो चलो काम धंधा करो
मेरी तरह दिन रात एक करो
नोजवान बोला सेठ जी काम करने से क्या होगा
सेठ जी ने कहा मेहनत करोगे तो रूपये कमाओगे
नोजवान ने कहा फिर क्या होगा
सेठ जी बोले मेरी तरह बनेगा
गाड़ियों में घूमेगा मजे करेगा
मुझे देख मेंने कई साल अपनी जिंदिगी के बिगाड़ेंगे
कई वर्षों तक आराम हराम किया हे
तब जाकर इस मुकाम पर पहुंचा हूँ
नो जवान ने फिर कहा के किस मुकाम पर पहुंचे हो
सेठ जी ने कहा बेवकूफ देख आज में आराम कर रहा हूँ
नोजवान ने सेठ जी को देखा मुस्कुराया
उसने सेठ जी से सवाल किया
बोला सेठ जी बताओ बेवकूफ कोन
वर्षों अपनी दिन रात की नींद खराब कर
आराम की तलाश में भटकने वाला
करोड़ों खर्च थोड़ा आराम करने वाला
या फिर बिना कुछ करे
सुकून से बेठ कर आराम करने वाला
सेठ जी ने कहा बेवकूफ में समझा नहीं
मुझे थोड़ा ठीक से समझाओ
नोजवान बोला सेठ जी आपने जितना कुछ
आराम करने के लियें किया हे
उसके बाद भी आप आराम के लियें भटक रहे हें
और देखो एक में हूँ जो बिना कुछ करे
बीच जगल की ठंडी हवाओं में
ठंडी इस चट्टान पर आराम कर रहा हूँ
नोजवान बोला सेठ जी
आराम की बात हे और आराम हर किसी के नसीब में नहीं होता
आप करोड़ पति अरब पति होंगे
लेकिन देखो अआरम के लियें तरस रहे हो
एक में हूँ जो आराम से लेटा हूँ आराम कर रहा हूँ
बताओ कोन बेवकूफ हे और कोन आराम से हे
सेठजी ने शुगर,ब्लडप्रेशर की गोलिया लीं
और नोजवान की बात सुन
पाँव ज़मीं पर पटकते चले गये
बताओं सेठ और नोजवान में से कोन आराम से हे।
अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

2 टिप्‍पणियां:

  1. अलग अलग नज़रिया है दुनिया देखने का...लेकिन आपका उसको बयान करने का तरीका बहुत अच्छा है... अंतिम पंक्तियों में अपना नाम पोस्ट से थोड़ा अलग करके लिखें, लगता है कि वह भी कविता का हिस्सा है..
    “बताओं सेठ और नोजवान में से कोन आराम से हे।
    अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान.”

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...