आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अक्तूबर 2024

वर्ल्ड एनाटॉमी डे" पर लघुवार्ता का आयोजन

 वर्ल्ड एनाटॉमी डे" पर लघुवार्ता का आयोजन

शाइन इंडिया फाउंडेशन के जवाहर नगर स्थित कार्यालय पर आज विश्व शरीर रचना दिवस पर (वर्ल्ड एनाटॉमी डे), आधुनिक शरीर रचना विज्ञान के जनक,डॉ एंड्रियास वासेलियस की पुण्यतिथि पर, देहदान के विषय पर लघुवार्ता का आयोजन किया गया । जिसमें संस्था के ज्योति मित्र, शिक्षाविदों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया ।

16वीं शताब्दी में रहने वाले बेल्जियम के चिकित्सक और लेखक एंड्रियास वासेलियस को सम्मानित करने के लिए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन ऑफ एनाटोमिस्ट्स (आईएफएए) द्वारा घोषित किया गया था। उन्हें आधुनिक मानव शरीर रचना विज्ञान का संस्थापक माना जाता है,क्योंकि उन्होंने अब तक लिखी गई सबसे प्रसिद्ध शरीर रचना पुस्तक, डी ह्यूमनी कॉर्पोरिस फैब्रिका लिब्री सेप्टेम (मानव शरीर के कपड़े पर सात पुस्तकें) प्रकाशित की, जिसे फैब्रिका के नाम से जाना जाता है। यह मानव शरीर रचना विज्ञान पर बिल्कुल सटीक होने वाली पहली पुस्तक है!

गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रमुख वक्ता डॉ राम चौरसिया ने,मानव शरीर की संरचना और कार्य,चिकित्सा शिक्षा में एनाटोमी का महत्व,स्वास्थ्य सेवाओं में एनाटोमी की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किये ।

गोष्टी को संबोधित करते हुए शाइन इंडिया की संस्थापक सचिव डॉ संगीता गौड़ ने बताया कि,संस्था अपने सेवा कार्यों में अब देहदान के मिशन को भी शहरों के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर ले जाने के लिए प्रयासरत है ।

ज्ञात हो कि,संस्था के प्रयासों से अभी तक 50 से अधिक देहदान कोटा संभाग व देश के संबंधित मेडिकल कॉलेज में सम्पन्न हुए है । शाइन इंडिया के राष्ट्रीय देहदान जागरूकता अभियान से अभी तक,हाड़ौती संभाग के 270 लोगों ने अपने देहदान के संकल्प पत्र संस्था के साथ भरे हैं ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...