आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अगस्त 2024

अंगदान संकल्प लें,औरों को भी प्रेरित करें - संभागीय आयुक्त

 अंगदान संकल्प लें,औरों को भी प्रेरित करें - संभागीय आयुक्त

2. संभागीय आयुक्त द्धारा अंगदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन


राष्ट्रीय अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संस्थान (नोटो) एवं राज्य अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संस्थान (सोटो) के संयुक्त प्रयासों से,एक माह से प्रदेश में अंगदान जागरूकता अभियान का कार्यक्रम पूरे राजस्थान में चरम पर है । प्रदेश में राजकीय व निजी अस्पताल, चिकित्सकों,नर्सिंग कर्मीयों एवं सामाजिक संस्थाओं के सम्मिलित प्रयासों से कोटा संभाग में भी अंगदान जागरूकता के कार्यक्रम किए गए हैं ।


अंगदान करने वाले परिवारों के प्रति कृतज्ञता देने के साथ,अंगदान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़े,ब्रेनडेड हुए व्यक्ति के अंगों से, बीमार-निराश लोगों का जीवन बचे और अंगदान से जुड़ी भ्रांतियाँ दूर हो, इसी उद्देश्य से यह राष्ट्रीय अंगदान दिवस मनाया जाता है ।


12वे अंगदान दिवस के इस अवसर पर, कोटा संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने भी अंगदान के कार्य का समर्थन करते हुए कहा कि,अंगदान आने वाले समय की बहुत बड़ी जरूरत है । यदि सही समय पर ,ब्रेनडेड व्यक्ति के परिवार के सदस्यों की समझाइश हो जाये तो, काफी सारे लोगों का जीवन बच सकता है । अंत समय में अंगों का दान करना,यह परिवार के लिए एक बहुत ही बड़ा निर्णय होता है, परंतु जो अंगदान का महत्व समझते हैं,वही अपने परिजनों को मोक्ष दिलाने में सहायक होते हैं । 


संभागीय आयुक्त ने इस अवसर पर शाइन इंडिया फाउंडेशन के अंगदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन भी किया इस दौरान ,संस्था संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ और संस्था सदस्य डॉ राम चौरसिया भी मौजूद थे । 


ज्ञात हो की, कल ही राज्य सरकार, कि चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव महोदय शुभ्रा सिंह ने  राष्ट्रीय अंगदान दिवस की पूर्व संध्या पर शाइन इंडिया फाउंडेशन को अंगदान के लिए उत्कृष्ट सामाजिक संस्था का पुरस्कार दिया है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...