आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 अगस्त 2024

एक व्यक्ति को नहीं,कई परिवारों का जीवन बचाता है - अंगदाता

एक व्यक्ति को नहीं,कई परिवारों का जीवन बचाता है - अंगदाता
2. जिला कलेक्टर द्धारा विश्व अंगदान दिवस पर जागरूकता पोस्टर का विमोचन

पूरे विश्व में अंगदान के महत्व को आम जनता तक पहुंचाने के लिए,अंगदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने एवं अधिक से अधिक लोगों को अंगदान संकल्प लेने के लिए 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है । हाडोती संभाग में 13 वर्षों से नेत्रदान,अंगदान और देहदान के लिए संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन लगातार घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित कर रही है ।

शाइन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से,आज विश्व अंगदान दिवस पर,अंगदान के कार्य को जन अभियान बनाने के उद्देश्य से श्री रविन्द्र गोस्वामी (जिला कलेक्टर,कोटा) द्धारा जागरूकता पोस्टर का विमोचन किया गया ।

शहर वासियों को विश्व अंगदान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि,अंगों के अभाव के कारण मौत के करीब आए हुए रोगियों के लिए,अंगदान ही एकमात्र उपाय है । एक अंगदान से,नौ जरूरतमंद लोगों का जीवन तो बचता ही है,साथ ही अंगदाता अप्रत्यक्ष रूप से,उनसे जुड़े परिवारों का जीवन भी बचाता है ।

पोस्टर विमोचन के इस कार्यक्रम में शाइन इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़, उपाध्यक्ष विकास दीक्षित,ज्योति मित्र रमेश शर्मा भी उपस्थित थे ।

बीते दिनों नोटो (NOTTO) राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संस्थान,नई दिल्ली की पहल पर पूरे भारतवर्ष में अंगदान जागरूकता के लिए डिजिटल अंगदान संकल्प पत्र भरवाये गए थे । उसमें कोटा की संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा,इस कार्य के लिये राष्ट्रीय अंगदान दिवस 3 अगस्त पर संस्था को राज्य चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव महोदया शुभ्रा सिंह द्धारा राज्य स्तर पर जयपुर के स्वास्थ्य भवन में सम्मानित भी किया गया था ।



 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...