आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जून 2024

विश्व दृष्टिदान संकल्प दिवस पर दृष्टिहीन और दिव्यांगों ने लिया नैत्रदान संकल्प

  विश्व दृष्टिदान संकल्प दिवस पर दृष्टिहीन और दिव्यांगों ने लिया नैत्रदान संकल्प

2. विश्व दृष्टिदान संकल्प दिवस पर दृष्टिहीन और दिव्यांगों ने खुशी खुशी भरे नेत्रदान संकल्प पत्र


पूरे विश्व में 10 जून को अंतरराष्ट्रीय दृष्टि दान दिवस मनाया जाता है । लोगों में नेत्रदान और आंखों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़े, इसी उद्देश्य के साथ 10 जून को सामाजिक संस्थाओं,राजकीय और गैर राजकीय संघटनों द्धारा पूरे भारत में विश्व दृष्टिदान दिवस मनाया जाता है । 


नैत्रदान के क्षेत्र में राज्य में उत्कृष्ट कार्य कर रही संस्था,शाइन इंडिया फाउंडेशन ने भी आमजन को नैत्रदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व दृष्टिदान दिवस की पूर्व संध्या पर राजस्थान दृष्टिहीन निःशक्तजन सेवा समिति व आदर्श दिव्यांग सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में सर्वप्रथम दिव्यांग और दृष्टि बाधित सदस्यों के साथ में नेत्रदान के महत्व,उपयोगिता और भ्रान्तियों के निवारण पर चर्चा की ।


राजस्थान दृष्टिहीन निःशक्तजन सेवा समिति के महासचिव कल्याण सिंह हाडा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, हम रेटिना,औऱ ऑप्टिक नर्व की ख़राबी के कारण से अंधता के शिकार हैं,इसलिये अंधकार के दर्द को समझते है । आप लोग जागरुक होकर कॉर्निया (नेत्र) के दान के लिए संकल्प लें, जिससे कॉर्निया की अंधता का तो निवारण हो । 


संरक्षक रजनीश नागर ने भी नेत्रदान के प्रति उपयुक्त जानकारी मिलने के बाद समाज और शहर के अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है साथ ही जल्दी ही समाज में नेत्रदान जागरूकता शिविर का भी आयोजन करने का प्रयास करेंगे ।


संस्था के दृष्टिबाधित व दिव्यांग सदस्यों में से डॉ राजेश गौतम,अर्पित जैन,घनश्याम वर्मा,विमल जैन,संजय साहू,अमित शर्मा,रमेश नागर, ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि,विश्व में होने वाली अंधता में से,कॉर्निया की अंधता का निवारण बहुत ही आसानी और सरलता से हो सकता है,इसलिए मरणोपरांत नेत्रदान हो सके,इसकी जागरूकता परिवारों में होना आवश्यक है ।


नेत्रदान के विषय पर जरूरी जानकारी लेने के उपरांत 4 दिव्यांग और 7 दृष्टि बाधित व्यक्तियों ने शाइन इंडिया फाउंडेशन के साथ नेत्रदान अंगदान के संकल्प पत्र भरे । संकल्प पत्र भरने वालों सदस्यों को संस्था की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...