आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मई 2024

मनुष्य जीवन सार्थक करता है,मरणोपरांत नैत्रदान अंगदान

  मनुष्य जीवन सार्थक करता है,मरणोपरांत नैत्रदान अंगदान
2.*कोटा महाविद्यालय में अंगदान विषय पर कार्यशाला संपन्न।

शुक्रवार को कोटा महाविद्यालय की ओर से परिसर के मैत्री सभागार में अंगदान महादान के विषय पर छात्र-छात्राओं को नैत्रदान अंगदान पर जागरूक करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जागरूकता कार्यशाला में प्रमुख वक्ता के तौर पर शाइन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. कुलवंत गौड़ और वरिष्ठ लेप्रोस्कोपी सर्जन डॉ. सी. पी.सिंह को आमंत्रित किया गया ।

डॉ. कुलवंत गौड़ ने अपने संबोधन में अंगदान के महत्व, इसकी प्रक्रियाओं और इसके द्धारा जीवन को बचाने की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा, "अंगदान एक महान कार्य है,जो अनगिनत लोगों की जान बचा सकता है। हमें इस बारे में अधिक जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है, ताकि अधिक से अधिक लोग अंगदान के लिए प्रेरित हो सकें। मनुष्य चाहे तो नेत्रदान और अंगदान के माध्यम से अपना मनुष्य जन्म सफल कर सकता है ।

वरिष्ठ लेप्रोस्कोपी सर्जन डॉ. सी. पी. सिंह ने चिकित्सा दृष्टिकोण से अंगदान की तकनीकी जानकारी और इसके फायदों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस प्रकार आधुनिक चिकित्सा विज्ञान अंगदान के क्षेत्र में उन्नति कर रहा है और किस प्रकार से यह प्रक्रिया सुरक्षित और प्रभावी है।

कार्यशाला संयोजक व डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ नीलू चौहान, डॉ अंकित शर्मा और घनश्याम चौरसिया ने आये हुए चिकित्सकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, शीघ्र ही इस तरह की जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन अन्य विभागों के माध्यम से भी महाविद्यालय में किया जा सकेगा । डॉ नीलू ने कहा कि, नेत्रदान अंगदान को महत्वपूर्ण कार्य मानते हुए परिवार के सभी सदस्यों में की जागरूकता को फैलाना चाहिए मानवता को बचाने के लिए इससे पुनीत कार्यालय कोई नहीं है ।

कार्यशाला के दौरान संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन की सचिव डॉ संगीता गौड़, ज्योति-मित्र अमित अग्रवाल व मंदाकिनी आदि उपस्थित रहे।

शाइन इंडिया फाउंडेशन
सम्पर्क  : 8386900102

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...