आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अप्रैल 2024

नैत्रदान जागरूकता में,देश के प्रथम ज्योति रथ का प्रयास सराहनीय

  नैत्रदान जागरूकता में,देश के प्रथम ज्योति रथ का प्रयास सराहनीय
2. राज्य स्तर पर सराहा गया,ज्योति रथ से नैत्रदान जागरूकता का कार्य

नेत्रदान की कार्य को हर उम्र और वर्ग तक पहुंचाने के उद्देश्य से शाइन इंडिया फाउंडेशन हमेशा नए-नए प्रयोग करता रहा है, यही कारण है कि,पिछले कुछ वर्षों से राजस्थान में होने वाले कुल नेत्रदान में, हाडोती संभाग का प्रतिशत काफी अधिक रहता है ।

आई बैंक सोसाइटी ऑफ़ राजस्थान,जयपुर से अधिकृत और मार्गदर्शन में कार्य कर रही,संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन द्धारा बूँदी,बाराँ व झालावाड़ में भी नेत्रदान जागरुकता और कॉर्निया संकलन का कार्य किया जा रहा है ।

बीते दिनों शुक्रवार को जयपुर स्थित आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान से अधिकृत नेत्रदान के क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी चैप्टर और संस्थाओं को एक दिवसीय विजन वर्कशॉप के लिये झालाना ऑफीसर्स इंस्टीट्यूट,जयपुर में आमंत्रित किया गया था । जिसका प्रमुख उद्देश्य नेत्रदान के प्रतिशत को बढ़ाने के साथ-साथ,ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्रदान की जागरूकता को बढ़ाना था ।

इस वर्कशॉप में ईबीएसआर, के बीबीजे चेप्टर के कॉर्डिनेटर डॉ कुलवंत गौड़ ने ज्योतिरथ के माध्यम से गांव-गांव में चलाया जा रहे, नेत्रदान जागरूकता अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी, डॉ गौड़ ने बताया कि, गाड़ी में जागरूकता और मृत शरीर से कॉर्निया संकलन की सभी तरह की व्यवस्था हमेशा उपलब्ध रहती है।

गाड़ी में नेत्रदान से प्राप्त कॉर्निया को निर्धारित तापमान पर रखने के लिए उपकरण मौजूद हैं, साथ ही जागरूकता से संबंधित पोस्टर,बैनर, स्टैंडी,संकल्प पत्र,सर्टिफिकेट, प्रोजेक्टर और स्मार्ट टीवी भी मौजूद है, जिस पर नेत्रदान लेने की प्रक्रिया को लाइव देखा जा सकता है ।

ज्ञात हो कि,ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्रदान के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से एवं दूर शहर- गाँव के क्षेत्र से नेत्रदान लाने के लिए, एक वर्ष पूर्व संस्था को एनआरआई आशीष शर्मा द्वारा मारुति ईको गाड़ी भेंट की गई थी, उसी के माध्यम से अभी तक 78 नैत्रदान, 22 नेत्रदान जागरुकता कार्यशालायें और नैत्रदान संकलित करते हुए 8 लाइव डेमो किये गये,जिससे  6000 से ज्यादा लोगों को नेत्रदान के लिए जागरूक किया गया है ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...