आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अप्रैल 2024

विवाह के 7 फेरे से पहले,जानी नैत्रदान-अंगदान प्रक्रिया

 विवाह के 7 फेरे से पहले,जानी नैत्रदान-अंगदान प्रक्रिया
2. नवदम्पतियों ने फेरे से पहले, दिया अंगदान-महादान का संदेश
3. कन्यादान के साथ, नेत्रदान-अंगदान-देहदान संकल्प
4.  

बीते दिनों गुरुवार को दशहरा मैदान कोटा में सुभाष चंद्र बोस चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से 46 जोड़ों का सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया था ।

आयोजकों की ओर से वर-वधु पक्ष और आने वाले सभी मेहमानों,मित्रों और रिश्तेदारों लोगों के लिए विवाह स्थल पर नेत्रदान ,अंगदान और देहदान की जागरूकता के लिए शाइन इंडिया फाउंडेशन की ओर से जागरूकता शिविर लगाया गया ।

जागरूकता शिविर में नेत्रदान,अंगदान और देहदान से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध थी । ज्योति मित्र प्रदीप और प्रीति अग्रवाल ने वर और वधू पक्ष के लोगों को नेत्रदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी, और उनसे अनुरोध किया गया कि, नेत्रदान जैसे पुनीत कार्य में सहयोगी बने,जिससे प्रेरित होकर 16 दुल्हनों सहित 6 दुल्हों ने नेत्रदान के लिए अपनी सहमति दी, और अंगदान के कार्यों की सराहना की ।

वर वधु के साथ माता-पिता और करीबी रिश्तेदारों ने भी नेत्रदान के बारे में विस्तार से जानकारी ली और इस बात के लिए आश्वासन दिया कि, जल्दी ही वह सभी अपने-अपने क्षेत्र में नेत्रदान जागरूकता शिविर के लिए संस्था को संपर्क करेंगे ।

4 घंटे तक चले इस जागरूकता अभियान के माध्यम से, 1700 से अधिक लोगों को नेत्रदान के बारे में जानकारी प्रदान की गयी । सुभाष चंद्र बोस ट्रस्ट के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने भी कहा कि,सामूहिक विवाह सम्मेलन में जागरूकता शिविर के आयोजन करने से, काफी संख्या में लोगों को सामाजिक कार्यों के बारे में जागरूकता मिलती है,इसी सोच के साथ यह शिविर लगाया गया था,जो की सार्थक रहा ।

कार्यक्रम आयोजक हेमलता गांधी ने भी शाइन इंडिया फाउंडेशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि, ऐसे कार्यक्रम में जागरूकता शिविरों का आयोजन करने से जागरूकता का प्रतिशत कई गुना बढ़ता है ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...