आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2023

पूरे हाडोती में धूमधाम से मनाया गया अंगदान महोत्सव

पूरे हाडोती में धूमधाम से मनाया गया अंगदान महोत्सव

2. आठ नेत्रदान और 130 अंगदान संकल्प के साथ सम्पन्न हुआ अंगदान जागरूकता पखवाड़ा

हाडोती संभाग में पिछले 12 वर्षों से नेत्रदान अंगदान और देहदान के लिए सम्मिलित रूप से कार्य कर रही संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन द्धारा पूरे हाडोती संभाग में ही अंगदान महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया ।

ज्ञात हो कि, स्वास्थ्य कल्याण एवं परिवार विभाग एवं चिकित्सा मंत्रालय द्वारा 3 अगस्त को भारतीय अंगदान दिवस मनाने की घोषणा की गई है,इसके साथ ही राजस्थान सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव महोदय श्रीमती शुभ्रा सिंह ने अंगदान के कार्यक्रम को प्रदेशभर में महोत्सव के रूप में बनाने के लिए 3 अगस्त से 17 अगस्त तक अंगदान पखवाड़ा मनाने का आदेश राज्य सरकार के अधीन सभी विभागों को दिया था ।

इसी आदेश के तहत शाइन इंडिया फाउंडेशन ने भी कोटा,बूंदी,बाराँ और झालावाड़ में अंगदान पखवाड़े के दौरान न सिर्फ शहर और ग्रामीण क्षेत्र से न सिर्फ नेत्रदान प्राप्त किया बल्कि अंगदान जागरूकता कार्यशालाओं का भी आयोजन किया। 14 दिनों से चल रहे,अंगदान जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन कल डीसीएम रोड स्थित,राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में किया गया। 

समापन समारोह में अंगदान के विषय पर जागरूक करते हुए डॉ० कुलवंत गौड़ ने बताया कि,दिमाग की नस का फट जाना या किसी दुर्घटना से दिमाग पर तेज़ गहरी चोट लग जाने से मरीज़ ब्रेन डेड की अवस्था में आ जाता है, ऐसी अवस्था में मरीज का दिल तो धड़कता रहता है,परंतु ब्रेन पूरी तरह मृत हो जाता है,और ब्रेन डेड घोषित होने तक मरीज को वेंटीलेटर पर रखकर उसके अंगों को जीवित रखने का प्रयास किया जाता है, जिससे यदि मरीज के परिजन अंगदान के बारे में विचार करते हैं, तो वेंटिलेटर द्धारा जीवित रखे गए अंगों का दान किया जा सकता है ।

कार्यशाला की समाप्ति पर, उपस्थित विद्यार्थियों ने अंगदान से संबंधित भ्रांतियों पर सवाल पूछे और नेत्रदान अंगदान के संकल्प पत्र भरे । कार्यशाला में पॉलिटेक्निक कॉलेज के इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक और केमिकल विभाग के विभाग अध्यक्ष इंजी० ए पी बाना, इंजी० ए के सनाढ्य, इंजी० आरती भार्गव और लेक्चरर कविता शर्मा उपस्थित थे ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुये,संस्था सदस्यों ने बताया कि,अंगदान पखवाड़े के दौरान 8 पुण्यात्माओं के नेत्रदान, 130 अंगदान संकल्प और 6 जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन किया गया । इसके साथ ही चारों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों,जिला कलेक्टरों, संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक ने भी संस्था के कार्यो की सराहना करते हुए अंगदान के कार्य का समर्थन और सराहना की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...