आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 मार्च 2023

कोटा कोचिंग की गतिशीलता कायम रखने के लिए संयुक्त प्रयास आवश्यक-- राजेश माहेश्वरी

 

कोटा कोचिंग की गतिशीलता कायम रखने के लिए संयुक्त प्रयास आवश्यक-- राजेश माहेश्वरी
लैंड मार्क क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान शीघ्र --अमित धारीवाल
चंबल हॉस्टल एसोसिएशन का होली मिलन एवं फॉर्म विमोचन समारोह
कोटा। चंबल हॉस्टल एसोसिएशन का होली स्नेह मिलन एवं एडमिशन फॉर्म विमोचन समारोह का आयोजन माहेश्वरी रिसोर्ट बूंदी रोड पर किया गया ।
चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान बिरला एवं सचिव अशोक लड्ढा ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य अमित धारीवाल थे । समारोह की अध्यक्षता एलन कैरियर इंस्टिट्यूट के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने की । समारोह में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी थे । समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में माहेश्वरी रिसोर्ट के निदेशक राजकुमार माहेश्वरी शुभम ग्रुप के डायरेक्टर दीपक राजवंशी एवं अरुण मेहता थे । समारोह में 500 से अधिक हॉस्टल व्यवसायियो ने भाग लिया ।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए एलन कैरियर इंस्टिट्यूट के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि कोटा कोचिंग निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है इस वर्ष भी गत वर्ष के मुकाबले ज्यादा तादाद में कोचिंग विद्यार्थी कोटा में प्रवेश ले रहे हैं उन्होंने इसे कोटा के कोचिंग के लिए शुभ संकेत बताया । माहेश्वरी ने कहा कि पूरे देश में एलन अपने सेन्टरो का विस्तार कर रहा है लेकिन फिर भी कोटा के शैक्षणिक माहौल देखते हुए पूरे देश से कोचिंग के लिए विद्यार्थी कोटा ही आ रहे है यहां के माहौल और यहां की व्यवस्थाओं को देखते हुए कोटा कोचिंग को ही प्रथम प्राथमिकता मिल रही है इसके पीछे सभी के संयुक्त प्रयास है जिससे इस तरह का माहौल बन सका । उन्होंने हॉस्टल व्यवसायियो को आह्वान किया इसे और गतिशीलता देने के लिए एलन कैरियर इंस्टिट्यूट कोटा वासियों से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा रखता है उन्होंने कहा कि हॉस्टल में विद्यार्थी 18 घंटे अपना समय व्यतीत करता है जबकि कोचिंग में मात्र 6 घंटे ही रहता है अतः सभी हॉस्टल व्यवसायियो को चाहिए कि बाहर से आने वाले कोचिंग विद्यार्थियों से अभिभावक जैसा व्यवहार करें और उनकी संपूर्ण सुविधाओं एवं गतिविधियों पर ध्यान रखें गलत गतिविधियां देखने पर उन्हें समझाइश और उचित कार्रवाई करें । जिससे आने वाले वर्षों में कोटा कोचिंग और सशक्त गतिशील होगा जो कोटा के लिए एक शुभ संकेत साबित होगा उन्होंने कोटा के बढ़ते स्वरूप की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोटा आज विकसित शहरो में जाना जा रहा है और हम सबको मिलकर कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम कोटा के मिशन स्वच्छ सुंदर एवं विकसित कोटा को सफल बनाने के लिए जन सहभागिता निभानी होगी जिससे कोटा शहर की स्वच्छ छवि पूरे देश में बन सके ।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य अमित धारीवाल ने कहा कि नदी पार क्षेत्र में विकास के जबरदस्त कार्य हुए हैं और निरंतर इस क्षेत्र में विकास के कार्य हो रहे हैं उन्होंने कहा कि जब स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल को को जो भी समस्या एवं सुझाव दिए जाते हैं उनको अमल में लाकर हमारा पूरा प्रयास होता है कि वह सभी समस्याओं का समाधान करने का पूरा प्रयास करते है। आज लैंडमार्क सिटी एक बहुत बड़ा कोचिंग हब बन गया है जहां 50,000 से अधिक कोचिंग विद्यार्थी निवास करते हैं इस क्षेत्र के समुचित विकास के लिए हम कटिबद्ध दें शीघ्र ही इस की सभी मूलभूत सुविधाओं को पूरा कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि कोटा में जिस तरह के विकास कार्य पिछले 5 वर्षों में हुए है वह अद्भुत है अगर सभी का सहयोग बना रहा तो आने वाले समय में कोटा पर्यटक नगरी के रूप में पूरे देश में अपनी अलग ही पहचान बनाएगा जो कोटा की अर्थव्यवस्था के लिए भी कारगर साबित होगा ।
समारोह को संबोधित करते हुए अति विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल के 2 वर्षों में सभी व्यापारियों के साथ-साथ सर्वाधिक प्रभावित कोचिंग व हॉस्टल व्यवसाय हुआ था जो पूरी तरह से धरातल आ गया था जिससे अन्य व्यवसाय भी बुरी तरह प्रभावित हुए थे लेकिन जिस तेजी से कोरोना के बाद गत वर्षों में कोटा के कोचिंग की साख देखते हुए भारी तादाद में कोटा में कोचिंग के लिए विद्यार्थी आए और जिस तेजी से कोटा की अर्थव्यवस्था संभली पूरे देश में ऐसी इस तेजी से कहीं भी कही भी नही संभली यह कोटा शहर के लिए एक बहुत अच्छा संकेत है आने वाले समय में जिस तेजी से कोटा विकसित हो रहा है जिससे यहां का कोचिंग एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जिसके लिए सभी को प्रयास बनाए रखने होंगे संपूर्ण सुविधाओं का शहर बनाने के लिए सभी की जनसहभागीता से शहर को स्वच्छ सुंदर स्वरूप देना होगा उसके लिए नगर निगम दक्षिण द्वारा कोटा को इंदौर की तरह स्वच्छ सुंदर शहर बनाने की मुहिम शुरू कर दी गई है जिसके लिए कोटा व्यापार महासंघ और उसकी 160 सदस्य संस्थाए पूरी तरह से सहयोग प्रदान कर रही है ।इसके लिए सभी व्यापारियों एवं आमजन को जागरूक होकर अपने आप को क्षेत्र में काम करना होगा उसके बिना यह मिशन असंभव है सभी के संयुक्त प्रयासों से कोटा को कोंचिंग नगरी के साथ-साथ पर्यटक शहर के रूप में स्थापित करने के लिए हम सभी को मिलकर इस को सफल बनाना है यह अर्थव्यवस्था के लिए भी एक मील का पत्थर साबित होगा जैन में माहेश्वरी ने कहा कि आने वाले समय में कोटा को विकसित शहर के रूप में स्थापित करने के लिए कोटा व्यापार महासंघ निरंतर प्रयासरत है कोटा में हवाई सेवा की स्थापना निश्चित रूप से कोटा के ओघोगिक विकास को गति प्रदान करेगी क्योंकि कोटा शहर में संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध है और संपूर्ण औद्योगिक पेरामीटर को पूरा करती है और सभी के संयुक्त प्रयासों से कोटा पुनः ओघोगिक नगरी के रूप मे अपनी पहचान बनाएगा । शेक्षणिक पर्यटन ओद्योगिक नगरी बनने से यहा की अर्थ व्यवस्था भी मजबूत होगी और यहा रोजगार के साधन उपलब्ध होगे जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ सदैव क्षेत्रीय संगठनों की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहता है चंबल हॉस्टल एसोसिएशन द्वारा जब भी किसी भी समस्या से हमें अवगत कराया गया हमने उनका समाधान कराया है एवं इस क्षेत्र के वर्तमान समस्याओं से निजात दिलाने के लिए कोटा व्यापार महासंघ पूरा प्रयास करेगा साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि समस्त हॉस्टल एसोसियेशन एक समझौता समितियों का गठन करें जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार का विवाद छात्रों अभिभावकों के साथ हॉस्टल व्यवसायियों का होता है तो वह इन कमेटियों के माध्यम से उनका हल निकाले ताकि बाहर से आने वाले कोचिंग छात्रों अभिभावकों को बिना वजह किसी भी प्रकार की परेशानी नही उठानी पडे ।
इस अवसर पर चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान बिरला एवं सचिव अशोक लड्ढा ने कहा कि चंबल हॉस्टल एसोसिएशन पूरे लैंड मार्क क्षेत्र में करीब 600 हॉस्टल व्यवसायी इसके सदस्य है जिसका प्रतिनिधित्व एसोसियेशन करती है और जो अभी तक अपने स्वयं के खर्चे पर इस क्षेत्र को स्वच्छ सुंदर साफ सुथरा बनाने के लिए कार्य कर रही है लेकिन अब 10 वर्ष पुराने इस क्षेत्र में कई मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी सड़कें नालियां एवं अतिक्रमण की समस्याएं बढ़ती जा रही 10 वर्ष बाद भी इस क्षेत्र में पानी की सप्लाई नहीं है टैंकरों के माध्यम से ही पूरे हॉस्टल क्षेत्र में पानी की सप्लाई होती है अतः इस क्षेत्र मे शीघ्र पाइप लाइन डालकर सबको पानी के कनेक्शन दिया जाना चाहिए साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में जो नगर निगम एवं नगर विकास न्यास द्वारा जो मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है इससे यह क्षेत्र अभी भी वंचित है जबकि यह क्षेत्र कॉलोनियों के पैरामीटर के अंदर अंतर्गत आता है हमारी एसोसियेशन लेण्डमार्क क्षेत्र को भी पूर्ण विकसित शैक्षणिक एवं सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है क्षेत्र के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र में अधूरे पडे कार्यों को पूरा किया जाए उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ द्वारा क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए समय समय पर सहयोग देने पर उनका आभार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए शुभम ग्रुप के डायरेक्टर दीपक राजवंशी ने कहा कि सभी हॉस्टल व्यवसायियो को सरकारी नियमावली के पैरामीटर की पालना करनी चाहिए ताकि बच्चों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा सके और उनको अच्छा माहौल मिल सके उन्होंने कहा कि सभी हॉस्टल व्यवसायी सदस्य एसोसियेशन के नियमों की पालना करते हुए अपने हॉस्टलो को संचालित करे ।
समारोह में लैंड मार्क क्षेत्र के सभी हास्टल व्यवसायियो ने एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी और इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी सभी सदस्यों ने शानदार आनंद लिया इस अवसर पर चम्बल हॉस्टल एसोसियेशन के एडमिशन के फार्म का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया । इस चम्बल हॉस्टल एसोसियेशन के अध्यक्ष भगवान बिरला एवं सचिव अशोक लड्ढा ने कहा कि इन फार्म के माध्यम से पूरे हॉस्टल व्यवसाय के लिए एक ही नियमावली बनाई गई है जिस मे हॉस्टल की सभी गाइडलाइन एवं छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं एवं दिशा निर्देश के साथ कोटा शहर में संपूर्ण पर्यटक स्थलों का भी समावेश किया गया दर्शाया गया है ।
समारोह में कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल कोषाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लड्ढा सचिव राजीव भैया परमिंदर सिंह काकू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विश्वनाथ शर्मा पूर्त सचिव मनीष समधानी कोषाध्यक्ष मनीष मूंदड़ा संरक्षक मुरली नुवाल विनोद गौतम कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा कोटा डिस्ट्रीक्ट केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव अभिमन्यु भावनानी सहित कई गणमान्य नागरिक भी समारोह में मौजूद थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...