आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 फ़रवरी 2023

तीन लाख तक आय पर कोई टैक्स नहीं*

 

तीन लाख तक आय पर कोई टैक्स नहीं*
मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमृत काल का पहला बजट पेश कर रही हैं. मोदी 2.0 का यह पूर्ण अंतिम बजट है. यह बजट इसलिए भी खास माना जा रहा है, क्योंकि अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. निर्मला सीतारमण ने इस बजट में महिलाओं और विद्यार्थियों का विशेष ध्यान रखा है. मोदी सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर कुछ विशेष घोषणाएं की जा सकती हैं.
आम आदमी के लिए टैक्स में छूट
- 0 से 3 लाख की आय पर 0 कर
- 03 से 6 लाख रुपए तक 5 फीसदी कर
- 6 -9 लाख रुपए की आय पर 10 फीसदी कर
- 9-12 लाख रुपए की आय पर 15 फीसदी कर
- 12-15 लाख रुपए आय पर 20 फीसदी कर
- 15 लाख रुपए से अधिक आय पर 30 फीसदी कर
उन्होंने आगे कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की जाएगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब सात लाख तक आय पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा.
वित्त मंत्री ने कहा कि अब सिगरेट पीना महंगा हो गया है. सिगरेट महंगी कर दी गई है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य वस्तुओं पर बुनियादी सीमा शुल्क दरों की संख्या को 21 प्रतिशत से से घटाकर 13 प्रतिशत करने का प्रावधान किया गया है. परिणामस्वरूप खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सहित कुछ वस्तुओं पर मूल सीमा शुल्क, उपकर और अधिभार में मामूली बदलाव किए गए हैं.
उन्होंने आगे कहा कि विदेशी इलेक्ट्रिक चिमनी महंगी हो गई हैं.
उन्होंने कहा कि मोबाइल, कैमरा फोन सस्ते हो गए हैं. खिलौना, इलेक्ट्रिक कार और बाइक, टीवी सस्ती हो गई है, जबकि सोने, चांदी और हीरे महंगे हो गए हैं. बॉयोगैस से जुड़ी वस्तुएं सस्ती हो गई हैं.
वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के लिए नई बचत का ऐलान किया गया है. महिला सम्मान पत्र 2 साल के लिए 2025 तक होगा, जिसमें 7.5 फीसदी ब्याज दर पर 2 साल के लिए 2 लाख तक जमा किया जा सकेगा.
निर्मला सीतारमण ने कहा कि केवाईसी प्रक्रिया को और भी आसान बनाया जाएगा. वाइब्रेंट विलेज प्लान के तहत सीमा क्षेत्रों का विकास किया जाएगा. पीएम मत्स्य योजना पर 6000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. एमएसएमई के लिए ब्याज पर 1% की छूट मिलेगी.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...