हमें चाहने वाले मित्र

28 नवंबर 2020

शहर में ऑनलाइन अंगदान संकल्प पत्र भर,घर प्राप्त करें डोनर कार्ड

 

शहर में ऑनलाइन अंगदान संकल्प पत्र भर,घर प्राप्त करें डोनर कार्ड
*11वे राष्ट्रीय अंगदान दिवस पर कोटा शहर के लिये शाइन इंडिया की पहल*
संभाग के 800 लोगों ने,अब तक लिया है,अंगदान संकल्प
कोटा संभाग में विगत 9 वर्षों से अनवरत नेत्रदान, अंगदान, देहदान की जागरूकता,नेत्र संग्रहण,दृष्टिहीनों के अधिकारों व दृष्टिहीनता के निवारण के लिये काम कर रही है । संस्था के प्रयासों से संभाग भर में नेत्रदान, अंगदान, देहदान के प्रति न सिर्फ शहर में बल्कि गाँव-गाँव में भी जागरूकता बढ़ी है ।
सात वर्ष पहले से संस्था ने कोटा संभाग में सर्वप्रथम अंगदान के बारें में लोगों को जागरूक करना प्रारंभ किया,इसके साथ ही सबसे पहले संस्था के तीन सदस्य ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर की ट्रेनिंग भी लेकर आ गये । उसके बाद संस्था के प्रयासों से ,जयपुर के बाद, कोटा में राज्य की दूसरी ब्रेनडेड कमेटी बनायी गयी ।
संस्था ने और प्रयास किये,प्रधानमंत्री कार्यालय को लिखा कि,कोटा मेडिकल कॉलेज में विगत 4 वर्षों से काम कर रही है,पर अभी तक इसको (NTORC) नॉन ट्रांसप्लांट ऑर्गन रिट्रीवल सेंटर नहीं बनाया गया है । प्रधानमंत्री कार्यालय से 6 महिनों के प्रयास के बाद कोटा सहित प्रदेश के 4 मेडिकल कॉलेज बीकानेर,उदयपुर, झालावाड़,और अजमेर को एक साथ (NTORC) नॉन ट्रांसप्लांट ऑर्गन रिट्रीवल सेंटर बना दिया गया । अब इन सभी जगहों पर भी ब्रेनडेड व्यक्तियों के अंग निकाले जा सकेंगे ।
संस्था ने थोड़े समय पहले ही मिसकॉल से देहदान अभियान प्रारंभ किया था,उसमें संस्था के नम्बर पर के उसमें काफ़ी अच्छी सफलता प्राप्त की,एक माह में संभाग के करीब 90 लोगों ने अपना देहदान का संकल्प लिया। इसी तरह से अब तक संस्था के कार्यों से प्रभावित होकर संभाग के 800 लोग अपना अंगदान का संकल्प पत्र भर चुके है ।
इसी क्रम में अंगदान अभियान को ओर गति देने के उद्देश्य से अब शाइन इंडिया फाउंडेशन के वेबसाइट www.shineindiafoundation.co.in पर जाकर वहाँ अंगदान का संकल्प-पत्र भर सकते है। इसके भरने के बाद एक सप्ताह के अंदर अपना डोनर कार्ड घर प्राप्त कर सकते है । फ़िलहाल यह सुविधा कोटा शहर में ही प्रारंभ की गयी है,जल्दी ही इस सुविधा को संभाग स्तर पर चालू किया जायेगा।
11 वें राष्ट्रीय अंगदान दिवस के अवसर पर संस्था सदस्यों ने बताया कि,उनका उद्देश्य घर-घर में लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक करना है । इसीलिए यह ऑनलाइन संकल्प पत्र भरने की सुविधा प्रारंभ की गई है । अंगदान से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिये आप 8386900102 पर मिसकॉल कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...