हमें चाहने वाले मित्र

08 अगस्त 2020

अब उस व्यक्ति के बारे में आपकी क्या राय है?

 

आप पसीने से तर बतर हैं। बहुत प्यासे, पर कहीं भी पानी नहीं मिल सकता है। ऐसे में तुम वृक्ष की छाया में थकान मिटाने के लिए खड़े |
होते हो!

तभी सामने की एक इमारत की पहली मंजिल की खिड़की खुलती है और आपकी उस व्यक्ति से आंखों मिलती है। आपकी स्थिति देखकर, वह व्यक्ति हाथ के इशारे से आपको पानी के लिए पूछता है। अब आप उस व्यक्ति के बारे में कैसी राय होगी?

यह आपकी पहली राय है!

आदमी नीचे आने का इशारा करता है और खिड़की बंद कर देता है। नीचे का दरवाजा 15 मिनट बाद भी नहीं खुलता। अब उस व्यक्ति के बारे में आपकी क्या राय है?

यह आपकी दूसरी राय है!

थोड़ी देर बाद दरवाजा खुलता है और आदमी कहता है: 'मुझे देरी के लिए खेद है, लेकिन आपकी हालत देखकर, मैंने आपको पानी के बजाय नींबू पानी देना सबसे अच्छा समझा! इसलिए थोड़ा लंबा समय लगा! '

अब उस व्यक्ति के बारे में आपकी क्या राय है?

याद रखें कि आपको अभी तक कोई पानी या शर्बत नहीं मिला है और अपनी तीसरी राय को ध्यान में रखें।

अब जैसे ही आप शर्बत को अपनी जीभ पर लगाते हैं, आपको पता चलता है कि इसमें चीनी नहीं है।

अब आप उस व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं?

आपके चेहरे को खट्टेपन से भरा हुआ देखकर, व्यक्ति धीरे से चीनी का एक पाऊच निकालता है और कहता है, आप जितना चाहें उतना डाल लें।

अब उसी व्यक्ति के बारे में आपकी क्या राय होगी?

एक सामान्य स्थिति में भी, अगर हमारी राय इतनी खोखली है और लगातार बदलती जा रही है, तो क्या हमें किसी भी बारे में राय देने के लायक है या नहीं!

*वास्तव में, दुनिया में इतना समझ आया कि अगर कोई व्यक्ति आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप व्यवहार करता है तो वह अच्छा है अन्यथा वह बुरा है!*

दिलचस्प बिंदु है स्वयं विचार करें...🙏🏻

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...