आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जून 2017

मेरा ,,राष्ट्रिय पशु का ,दर्जा

मुझे सुने बगैर ,,मेरा ,,राष्ट्रिय पशु का ,दर्जा ,किस क़ानून ,,किस विधान के तहत ,,मुझसे छीनकर ,,दूसरे को देने का फैसला दिया है ,,में सुप्रीमकोर्ट में इस फैसले के खिलाफ अपील करूंगा ,,,,,,देश का विधान ,,देश के क़ानून ,देश का वन अधिनियम ,देश के स्कूलों में पढ़ाये जा रहे पाठ्यक्रम क्या सभी बदलोगे साहिब ,,,,,बाघ जंगल में रहने वाला मांसाहारी स्तनपायी पशु है। यह अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताकतवर पशु है। यह तिब्बत, श्रीलंका और अंडमान निकोबार द्वीप-समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है। यह भारत, नेपाल, भूटान, कोरिया, अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में अधिक संख्या में पाया जाता है। इसके शरीर का रंग लाल और पीला का मिश्रण है। इस पर काले रंग की पट्टी पायी जाती है। वक्ष के भीतरी भाग और पाँव का रंग सफेद होता है। बाघ १३ फीट लम्बा और ३०० किलो वजनी हो सकता है। बाघ का वैज्ञानिक नाम पेंथेरा टिग्रिस है। यह भारत का राष्ट्रीय पशु भी है। बाघ शब्द संस्कृत के व्याघ्र का तदभव रूप है,,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...