आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अक्तूबर 2016

भुवनेश्वर: हॉस्पिटल के ICU में लगी आग, दम घुटने से 30 मौतें; जान बचाने के लिए छत से कूदे

 भुवनेश्वर: हॉस्पिटल के ICU में लगी आग, दम घुटने से 30 मौतें; जान बचाने के लिए छत से कूदे लोग
भुवनेश्वर/नई दिल्ली.भुवनेश्वर में स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड एसयूएम हॉस्पिटल के आईसीयू वार्ड में सोमवार शाम अचानक आग लग गई। करीब 30 लोगों की झुलसकर मौत हो गई। कई गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। घटना के बाद 100 से ज्यादा मरीजों को दूसरे हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया। घटना के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से बात कर लोगों की मदद करने का निर्देश दिया। प्रधान के साथ केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी ओडिशा सरकार के कॉन्टैक्ट में हैं। दम घुटने की वजह से हुई मौतें, सात बड़े अपडेट में पढ़िए हादसे की पूरी कहानी...
- बताया जा रहा है कि सभी मौतें दम घुटने की वजह से हुई। 20 से ज्यादा गंभीर रूप से जख्मी हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।
- फायर ब्रिगेड की करीब 20 से ज्यादा गाड़ियों ने आग बुझाने का काम किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक आग पर काबू पा लिया गया है।
#1. हॉस्पिटल में कहां लगी थी आग :
- हॉस्पिटल में आग लगाने की घटना शाम करीब 6.55 बजे की डायलिसिस वार्ड में हुई। 1200 बेड वाले हॉस्पिटल में हादसे के दौरान वहां करीब 500 पेशेंट थे।
#2. कैसे आग लगी :
-हॉस्पिटल सूत्रों ने आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताया। लेकिन अभी आग लगने की वजह की जांच की जा रही है।
#3. किस तरह हुआ रेस्क्यू :
-पांच से ज्यादा फायरब्रिगेड के दस्ते मौके पर पहुंचे। ब्रोटो स्काईलिफ्ट के जरिए फायरब्रिगेड के कर्मचारी अस्पताल की छत पर गए और आग बुझाने का काम किया।
- हॉस्पिटल की खिड़कियां और दरवाजे तोड़ दिए गए। लोकल्स ने भी रेस्क्यू में हेल्प किया। चादर में लपेटकर लोगों को नीचे उतारा गया।
- कई तीमारदार अपने मरीजों को कंधे और बेड समेत लेकर बाहर की ओर भागे। (आंखों देखी : जान बचाने के लिए ऐसे मरीजों को लेकर भागे लोग)
#4. अब कैसे हैं हालात :
-रात 9.30 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया है। आग में झुलसे लोगों को भुवनेश्वर के अपोलो और एम्स जैसे हॉस्पिटल में शिफ्ट करवाया गया है।
- कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 30 लोगों की हालत चिंताजनक है। इलाज कराने आए कई लोग हॉस्पिटल के बाहर जमीन पर अपने मरीजों को लेकर बैठे हुए थे। आस-पास काफी भीड़ है।
#5. आपबीती : छत से कूदकर बचाई जान
- मौके पर मौजूद ज्योति बेहरा ने बताया- ‘जब आग लगी उस वक्त मैं फर्स्ट फ्लोर पर ही था। मेरे पिता वहां भर्ती हैं। आग लगते ही चारों तरफ तेजी से धुआं फैलने लगा।
- मैं पिता को बाहर निकालना चाहता था। उन्हें कंधे पर लेकर बाहर भागा। पर किसी का धक्का लगा और मैं गिर गया। लोग एक-दूसरे को रौंदते हुए भाग रहे थे।
- धुएं और दम घुटने के कारण मैं पिता को खोज ही नहीं पाया। किसी तरह पहली मंजिल से कूदकर अपनी जान बचाई।
- नहीं पता कि मेरे बीमार पिता के साथ अंदर क्या हुआ। वो जिंदा भी हैं या नहीं।’
#6. पीएम ने क्या ट्वीट किया :

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...