आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 अगस्त 2016

कश्मीरः विशेष ट्रेनिंग वाली सीआरपीएफ की 77 कंपनियां घाटी में संभालेंगी मोर्चा; 12 साल बाद BSF की तैनाती, आज से राजनाथ का दौरा



kashmir unrest
कश्मीर में शांति बहाली के लिए 12 साल बाद फिर बीएसएफ तैनात की गई है।
श्रीनगर.12 साल के बाद सोमवार को बीएसएफ जवान कश्मीर भेजने के बाद अब सीआरपीएफ की 77 कंपनियों को कश्मीर में हालात से निपटने के लिए भेजा जा रहा है। विभिन्न राज्यों से कंपनियों को रवाना होने के लिए कह दिया गया है। इनमें शामिल जवानों को हालात से निपटने की विशेष ट्रेनिंग दी गई है। इस बीच होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह भी आज से दो दिन के कश्मीर दौरे पर रहेंगे। आर्मी चीफ दलबीर सुहाग ने भी कश्मीर पहुंचकर सिक्युरिटी फोर्सेस से बातचीत की। केंद्र के ऑर्डर के बाद सीआरपीएफ कंपनियों को भेजा गया, एक कंपनी में 100 जवान...
- आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद राजनाथ सिंह की यह दूसरी यात्रा है। वे यहां हालात का जायजा लेने के साथ लोगों से बातचीत कर सकते हैं।
- सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी ने बताया कि अभी तक हमारे दो हजार जवान घायल हो चुके हैं। इस समय राज्य में सभी तरह के करीब पचास हजार जवान हैं। अब 77 कंपनियां भेजी जा रही हैं। एक कंपनी में 100 जवान होते हैं।
- केंद्र के आदेश के बाद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मप्र, यूपी, बिहार, चेन्नई, हैदराबाद, मणिपुर, मिजोरम तथा असम से इन कंपनियों को कश्मीर में भेजा जा रहा है।
90 के दशक के बाद पहली बार: आतंकी सरेआम कर रहे रैलियां
- कश्मीर हिंसा के दौरान महीने भर में आतंकियों ने यहां 6 से ज्यादा रैलियां कीं। 90 के दशक के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब घाटी में आतंकी सरेआम इस तरह की रैलियां कर रहे हैं।
- हालात ये हैं कि पिछले डेढ़ महीने से किसी भी मंत्री, विधायक या अन्य बड़े नेता ने कोई रैली नहीं की। पर नॉर्थ और साउथ कश्मीर में आतंकी रैलियां कर लोगों को अलगाववादियों के साथ चलने के लिए धमका रहे हैं।
- आतंकी घाटी में कहां-कहां रैली कर रहे हैं, इसका पूरा ब्योरा सिक्युरिटी एजेंसियों के पास है। आतंकी बाकायदा मंच पर खड़े होकर देश के खिलाफ सरेआम स्पीच देते हैं। इसकी रिपोर्ट पुलिस हेडक्वार्टर और स्टेट होम डिपार्टमेंट को भी भेजी गई है।
- डीआईजी साउथ कश्मीर नीतीश कुमार का कहना है कि रैली में आतंकियों की मौजूदगी के मामले की जांच की जा रही है। पुलिस के पास एक फोटो भी है जो कुलगाम जिले की है।
- पुलिस ने इस मामले में रैली के ऑर्गनाइजर्स को भी पकड़ा है। 8 जुलाई को हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर में 66 लोगों की मौत हो चुकी है।
कहां-कब हुई आतंकियों की रैली

- 1 अगस्त को लश्कर कमांडर अबू दुजाना नकाब पहनकर पुलवामा की रैली में पहुंचा।
- 2 अगस्त को कुलगाम में दो आतंकियों ने, जबकि 3 अगस्त को अनंतनाग के बिजबिहाड़ा के अरवानी में तीन आतंकियों ने रैली की।
- इसी तरह पिछले शुक्रवार, 19 अगस्त को साउथ कश्मीर के कुलगाम इलाके में चार आतंकियों ने रैली की।
- चारों आतंकी मुंह पर मास्क लगाए हुए थे। एप्रन डाला हुआ था, जिस पर उर्दू में पाकिस्तान जिंदाबाद लिखा था।
अलगाववादियों की कॉल पर दो पुलिसकर्मियों ने दिया इस्तीफा
- अलगाववादियों की कॉल पर मंगलवार को 46वें दिन महिलाओं ने मोर्चा संभाला और जमकर प्रदर्शन किया। सोपोर के दो पुलिसकर्मियों फिरदौस अहमद तथा वसीम अहमद मलिक ने रैली के बीच इस्तीफा देते हुए यह कहा कि वे नौकरी छोड़कर प्रदर्शनकारियों का साथ देंगे।
- इन्हीं कुछ स्थानों को छोड़कर बारी राज्य में हालात सामान्य रहे। अधिकतर जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...