हमें चाहने वाले मित्र

21 जनवरी 2016

जयपुर: इन्टॉलरेंस पर बोले करण जौहर- मन की बात के लिए भारत सबसे मुश्किल देश

शोभा डे से बातचीत करते हुए करण ने इन्टॉलरेंस का जिक्र किया।
शोभा डे से बातचीत करते हुए करण ने इन्टॉलरेंस का जिक्र किया।
जयपुर. जौहर पहली बार इन्टॉलरेंस के मुद्दे पर बोले। मंच भी चुना तो जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का। उन्होंने कहा - फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन (भारत में) सबसे बड़ा जोक है और डेमोक्रेसी उससे भी बड़ा मजाक है।
और क्या कहा जौहर ने, किस लेखक ने दिया इन्टॉलरेंस पर जवाब...
- अनसूटेबल बॉय नामक सेशन में शोभा डे से बात करते करण ने विवादित बयान दिया।
- व्यंग्यात्मक लहजे में उन्होंने कहा, "आप मन की बात कहना चाहते हैं, अपनी निजी जिंदगी के राज खोलना चाहते हैं तो भारत सबसे मुश्किल देश है।"
- मुझे तो लगता है जैसे हमेशा कोई लीगल नोटिस मेरा पीछा करता रहता है। किसी को पता नहीं कब उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो जाए।
- बता दें कि गुरुवार को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का पहला दिन था।
मैंने झेला है केस
करण ने कहा, 14 साल मैंने ‘नेशनल एंथम अपमान’ केस को झेला है। अपने निजी विचार रखना और डेमोक्रेसी ये दोनों ही मजाक हैं। हम फ्रीडम ऑफ़ स्पीच की बात करते हैं, पर अगर मैं एक सेलिब्रिटी होने के नाते अपनी राय रख भी दूं तो एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी बन जाती है।
रस्किन बॉन्ड ने क्या कहा?
फेस्टिवल में इन्टॉलरेंस के मुद्दे पर अवॉर्ड लौटाने वाले लेखकों ने एक बार फिर विरोध में आवाज बुलंद की तो उनके सपोर्ट में कई और लेखक भी खड़े दिखे। हालांकि, सीनियर राइटर रस्किन बॉन्ड ने लेखकों के विरोध का जवाब देते हुए कहा, इस तरह के व्यवहार से इन्टॉलरेंस ही बढ़ेगी।
क्या है इन्टॉलरेंस का मुद्दा?
यूपी के दादरी में गोमांस रखने के शक में अखलाख की हत्या हो गई थी। इससे पहले कन्नड़ लेखक कलबुर्गी का मर्डर हुआ। इसी के बाद इन्टॉलरेंस का मुद्दा भड़का। अवॉर्ड वापसी की शुरुआत हुई। कई लेखकों, फिल्मकारों और साइंटिस्ट ने देश में बढ़ते कथित इन्टॉलरेंस के माहौल के विरोध में अवॉर्ड लौटा दिए। उधर, शाहरुख और आमिर खान के बयान के बाद इस मुद्दे ने और तूल पकड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...