हमें चाहने वाले मित्र

08 दिसंबर 2015

कोर्ट केस को कांग्रेस ने बताया बदला, पार्टी का फैसला-नहीं चलने देंगे संसद

नई दिल्ली. नेशनल हेराल्ड केस में दिल्ली की कोर्ट ने कांग्रेस के नेताओं-सोनिया और राहुल गांधी की पेशी 19 दिसंबर को होनी है। इस पर राहुल गांधी ने कहा, ''यह केस केंद्र सरकार का राजनीतिक बदला है। मैं संसद में इसका जवाब दूंगा।'' लेकिन कांग्रेस के सांसदों की मीटिंग में फैसला लिया गया है कि इस मुद्दे पर संसद में हंगामा किया जाएगा। वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''कोई नेता फंस गया है तो क्या संसद नहीं चलेगी?'' 
राहुल ने क्या कहा?
बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पुडुचेरी आए राहुल ने कहा, ‘यह साफ तौर पर राजनीतिक बदले का मामला है। केंद्र सरकार इसी तरह मुझे खामोश कराने और सवाल पूछने से रोकने की कोशिश करती है। लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा। मैं सवाल पूछता रहूंगा और सरकार पर दबाव बनाता रहूंगा। मैं इसका संसद में जवाब दूंगा।’
सोनिया ने कहा- मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं, मैं किसी से नहीं डरती
- इस बीच, कांग्रेस की प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने भी नेशनल हेराल्ड मामले में केंद्र सरकार को निशाने पर लिया।
- मीडिया ने जब उनसे पूछा कि क्या आपको ये बदले की भावना के तहत की गई कार्रवाई लगती है? इस पर उन्होंने कहा- आप (जर्नलिस्ट) तय कीजिए।
- इसके बाद रिपोर्टर ने पूछा- क्या आप परेशान हैं?
- इस पर सोनिया ने कहा- मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं, मैं किसी से क्यों डरूं? मुझे क्यों परेशान होना चाहिए?
संसद में कांग्रेस ने उठाया मुद्दा

- मंगलवार को संसद की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस ने दोनों सदनों में नेशनल हेराल्ड का मामला उठाया।
- हंगामे के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही एक बार के लिए टाल दी गई।
- दोनों सदनों में दोबारा कार्यवाही शुरू होने के बाद भी हंगामा जारी रहा।
- इससे पहले जेटली ने संसद में कहा- इस मसले से सरकार का कुछ लेना-देना नहीं है। फिर भी अगर विपक्ष चाहता है तो हम संसद में इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं। लेकिन कांग्रेस सांसदों की नारेबाजी जारी रही।
- दोपहर बाद हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए टाल दी गई।
कांग्रेस इसे क्यों बता रही है राजनीतिक बदला?

नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस की तरफ से पेश वकील और पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बताया- पिछले 18 महीने में हमारी पार्टी के साथ ऐसा हो रहा है। वीरभद्र सिंह के खिलाफ तब सीबीआई ने छापा मारा, जब उनकी बेटी की शादी हो रही थी। ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पी. चिदंबरम और उनके परिवार से जुड़ी कंपनियों पर छापे मारे। इसके बाद यह नेशनल हेराल्ड केस ऐसा ही एक उदाहरण है। ये सारे मामले बताते हैं कि हमारे साथ राजनीतिक बदला लिया जा रहा है।
सरकार का क्या कहना है?
- संसदीय कार्यमंत्री वेकैंया नायडू ने कहा- पता नहीं कांग्रेस को अचानक क्या हो गया है, वो संसद नहीं चलने दे रही है।
- उन्होंने कहा कि ज्यूडिशियल सिस्टम पूरी तरह से आजाद है। इस मामले में कोर्ट की कार्यवाही से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है।
नकवी ने क्या कहा?
मोदी सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ''कोर्ट तय करेगा कि गुनहगार कौन है और बेगुनाह कौन है। और कोर्ट अपना काम कर रहा है तो डर किस बात का? इस व्यवहार (संसद में हंगामे) से लगता है कि कुछ ना कुछ दाल में काला नहीं, बल्कि पूरी दाल काली है।''
सोनिया-राहुल को राहत, अब 19 दिसंबर को पेश होना होगा
नेशनल हेराल्ड केस में दिल्ली की एक कोर्ट ने कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी और वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी को मंगलवार को पेशी से छूट दे दी। अब दोनों से 19 दिसंबर को पेश होने को कहा गया है। बता दें कि दोनों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट ने समन जारी किया था। हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट ने पेशी से छूट देने की मांग करती पिटीशन सोमवार को खारिज कर दी थी। इस बीच, बताया जा रहा है कि पटियाला हाउस कोर्ट की महिला जज का ट्रांसफर कर दिया गया है।
मंगलवार को कोर्ट में क्या हुआ?
- सुनवाई शुरू होने के वक्त सोनिया संसद में थीं। वहीं, राहुल तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर हैं।
- समन के मुताबिक दोनों को मंगलवार दोपहर बाद 4 बजे तक कोर्ट में पेश होना था।
- लेकिन मंगलवार सुबह उनके वकीलों की दलीलों के बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने दोनों नेताओं की पेशी की तारीख 19 दिसंबर तय कर दी।
- इस केस में कांग्रेस की तरफ से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- हमने हाईकोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं देखी है। हमने पटियाला हाउस कोर्ट से दरख्वास्त की थी कि सोनिया और राहुल इस कोर्ट में पेश होने को तैयार हैं, लेकिन हमें वक्त चाहिए।
- सिंघवी ने कहा- हमने कोर्ट को बताया कि इस मामले में दोनों नेता और बाकी पक्ष 19 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक कोर्ट में पेश हो जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...