हमें चाहने वाले मित्र

14 नवंबर 2015

मोदी का ब्रिटेन दौरा खत्म, आखिरी दिन किया जगुआर लैंडरोवर का दौरा

लंदन. पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन दिन का ब्रिटेन दौरा खत्म कर तुर्की की राजधानी अंकारा पहुंच गए। वे यहां जी-20 समिट में वर्ल्ड के टॉप लीडर्स के साथ शिरकत करेंगे। इससे पहले मोदी ने दौरे के आखिरी दिन शनिवार को यूके में सबसे ज्यादा एम्प्लॉयमेंट देने वाली भारतीय कंपनी टाटा ग्रुप के जगुआर लैंडरोवर का दौरा किया। उन्होंने 12वीं सदी के कन्नड़ संत बसवेश्वर की प्रतिमा का लोकार्पण किया। बाद में उन्होंने डॉ. बी. आर. अंबेडकर के मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें, शुक्रवार को मोदी ने वैम्ब्ली स्टेडियम में 60 हजार लोगों के बीच स्पीच दी थी। उन्होंने इंडियन कम्युनिटी से मुखातिब होते हुए कहा कि भारत को अब मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए।
जी-20 में पीएम मोदी उठाएंगे आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन का मुद्दा
पीएम मोदी जी-20 समिट में टेररिज्म और क्लाइमेट चेंज का मुद्दा उठाएंगे। वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की कोटा प्रणाली पर भी सवाल उठाएंगे। पेरिस में शुक्रवार को हुआ आतंकी हमला और सीरिया का युद्ध भी इस सम्मेलन में मुख्य चर्चा का विषय रहेंगे। इसमें यूएन सिक्युरिटी काउंसिल के सभी स्थायी सदस्यों के नेता मौजूद रहेंगे। पेरिस आतंकी हमले के कारण फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है। सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब विश्व में आर्थिक प्रगति की दर धीमी होने लगी है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल तथा ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भी शामिल हो रहे हैं।
ब्रिटेन में भारत की इमेज Job Makers की
- 122 फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट्स ब्रिटेन में भारत की तरफ से हैं।
- 800 छोटी-बड़ी भारतीय कंपनियां ब्रिटेन में काम कर रही हैं।
‌- 1.1 लाख लोगों को 13 बड़ी भारतीय कंपनियां यूके में एम्प्लॉयमेंट देती हैं।
- 65 हजार ब्रिटिशर्स तो सिर्फ टाटा ग्रुप में हैं। ज्यादातर जगुआर लैंड रोवर में।
भारत-यूके के लिए क्यों मायने रखता है यह दौरा?
- टीम मोदी ने इस दौरे की जबर्दस्त तैयारी की है। फोकस यूके के साथ रिश्ते मजबूत करने के अलावा इंडियन कम्युनिटी पर है।
- ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, यूके के पीएम डेविड कैमरन भी हाल ही में चीन के प्रेसिडेंट जिनपिंग के दौरे से ज्यादा तवज्जो मोदी के दौरे को दे रहे हैं।
- 18 अरब डॉलर का ट्रेड भारत-यूके के बीच।
- 15 लाख भारतीय ब्रिटेन में रहते हैं।
संत बसवेश्वर पर बोले मोदी

संत बसवेश्वर की स्टेच्यू के इनॉगरेशन पर मोदी ने कहा कि भारत के उन्होंने दुनिया को पहली बार लोकतंत्र के आदर्श दिए थे। यह डेमोक्रेसी के सबसे पहले चार्टर 'मेग्ना कार्टा' से भी पहले की बात है। संत बसवेश्वर ने भारतीय समाज की बुराइयां दूर करने के लिए पार्लियामेंट जैसे प्लेटफॉर्म का सुझाव दिया था। यह स्टेच्यू डेमोक्रेसी में विश्वास रखने वालों के लिए प्रेरणा बनेगा।
स्वराज पॉल से मिले पीएम
ब्रिटेन दौरे के आखिरी दिन मोदी ब्रिटिश संसद में लेबर पार्टी और विपक्ष के नेता लीडर जेरेमी कोरबिन से मिले। इसके अलावा उन्होंने एनआरआई बिजनेसमैन स्वराज पॉल से मुलाकात कर उनके बेटे अंगद की मौत पर शोक प्रकट किया। बता दें, भारतीय मूल के ब्रिटिश बिजनेसमैन लॉर्ड स्वराज पॉल के बेटे अंगद की मौत पेंट हाउस की आठवीं मंजिल से गिरकर हो गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...