हमें चाहने वाले मित्र

01 नवंबर 2015

केजरीवाल ने कहा-84 के दंगे के दोषियों को सजा मिलती तो नहीं होते गुजरात, दादरी

फाइल फोटो- अरविंद केजरीवाल।
फाइल फोटो- अरविंद केजरीवाल।
नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने बयान के जरिए कांग्रेस और बीजेपी पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने कहा कि अगर 1984 के सिख दंगों के दोषियों को सजा दे दी जाती तो गुजरात और दादरी जैसी घटनाएं नहीं होतीं और देश में असहिष्णुता (इनटॉलरेंस) का जो माहौल बना है वह भी नहीं होता। केजरीवाल ने यह बयान उस वक्त दिया, जब वे रविवार को एक कार्यक्रम में 1984 के सिख दंगों की 31 वीं एनिवर्सरी पर पीड़ितों को 5 लाख का मुआवजे के चेक बांट रहे थे।
कांग्रेस-बीजेपी पर बरसे केजरीवाल
वेस्ट दिल्ली के तिलक विहार में आयोजित इस कार्यक्रम ने केजरीवाल ने कहा, 'अगर 31 साल पहले ही सिख दंगों के आरोपियों को सजा मिल गई तो आज देश में कोई भी धर्म के आधार पर नफरत फैलाने की कोशिश नहीं करता और न ही देश में इनटॉलरेंस का माहौल बनता।' उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह पार्टी दंगों से राजनीतिक फायदे उठाने की कोशिश करती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि राष्ट्रपति को देश में बढ़ती असहिष्णुता पर बोलना पड़ा हो।' उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि देश में बन रहा इनटॉलरेंस का माहौल सत्ता में बैठे लोगों की सोच से बन रहा है जो यह मानते हैं यह उनकी सत्ता और ताकत को बचाए रखेगा।
'मुआवजा नहीं इंसाफ चाहिए'
सीएम केजरीवाल ने कहा, 'पीड़ितों को मुआवजा दिया जाना तो ठीक हैं, लेकिन जब हम साजिश रचने वालों को खुले घूमते हुए देखते हैं तो हमारा खून खोलता है। हमें न्याय चाहिए।' उन्होंने कहा, 'आज ऐसी किसी भी घटना के घटने पर सरकार पीड़ित परिवारों के लिए 50 लाख रुपए का मुआवजे का एलान कर देती है। लेकिन यहां देखना भी जरूरी है कि 31 सालों की पीड़ा झेलने वालों को अब भी कोई इंसाफ नहीं मिला।'
केंद्र सरकार ने बढ़ाया था मुआवजा
पिछले साल केंद्र सरकार ने सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों के लिए मुआवजे में पांच लाख रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, करीब 2,600 दंगा पीड़ित परिवारों को चेक बांटे जाने हैं। इसके लिए सरकार ने मुआवजे पर करीब 130 करोड़ रुपया खर्च होने का अनुमान लगाया है। केजरीवाल ने आज 1300 लोगों को मुआवजे के चेक बांटे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...