हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2015

किसी ने 80 तो किसी ने 150 महिलाओं से की शादी, एक भारतीय की 39 पत्नियां

भारत के मिजोरम में 39 पत्नियों के साथ रहने वाले जिओना चना।
भारत के मिजोरम में 39 पत्नियों के साथ रहने वाले जिओना चना।
भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में मुस्लिम पर्सनल लॉ की समीक्षा करने की जरूरत बताते हुए टिप्पणी की है। इसके बाद ये बहस शुरू हो गई है कि क्या बहु विवाह प्रथा पर रोक लगाई जानी चाहिए। इसको लेकर अलग-अलग लोग अपनी-अपनी राय रख रहे हैं। इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के उन लोगों के बारे में जिन्होंने काफी संख्या में महिलाओं से शादी की। आपको बता दें कि भारत के अलावा दुनिया के कुछ हिस्सों में यह अब भी लीगल है, जबकि कई जगहों पर बैन किया जा चुका है।
मिजोरम: 70 साल के शख्स रहते हैं 39 पत्नियों के साथ
भारत के मिजोरम में रहने वाले जिओना चना 39 पत्नियों के साथ जिंदगी जीते हैं। उनके 94 बच्चे भी हैं। जबिक 14 बहू और 33 पोते भी उन्हीं के साथ रहते हैं। वे 100 कमरों वाले घर में रहते हैं। जिओना बारी-बारी से अपने कमरे में पत्नियों के साथ रहते हैं। कई रिपोर्टों में उन्हें दुनिया के सबसे बड़े फैमिली का हेड भी बताया गया है। वे मिजोरम के बकट्वांग गांव में रहते हैं। जिओना की उम्र अब करीब 70 साल हो गई है। एक तस्वीर में दिखाया गया है कि उनके कमरें में कई बेड लगाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...