आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 नवंबर 2015

तमिलनाडु में भारी बारिश का कहर, सड़कों पर चल रही नाव, एक हफ्ते में 105 मौतें

चेन्नई. तमिलनाडु में हफ्ते भर से जारी बारिश के कारण अब तक 105 लोगों के मारे जाने की खबर है। सोमवार को तूफान के असर से तमिलनाडु के अलावा आंध्र और कर्नाटक के कई इलाकों में भी भारी बारिश हो रही है। बता दें कि तमिलनाडु में 9 नवंबर से भारी बारिश हो रही है। कई शहरी इलाके पानी में डूबे हैं। स्कूल-कॉलेज बंद करने पड़े हैं। सोमवार को चेन्नई की तस्वीरें सामने आईं, जिनमें सड़कों पर नाव चलते देखी जा सकती हैं। मुख्यमंत्री जयललिता ने आर के पुरम में बारिश से हुई परेशानी और नुकसान का जायजा लिया।
क्या पड़ा असर?
> बारिश का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु में पड़ा है। चेन्नई समेत कई शहर बुरी तरह प्रभावित हैं।
> तमिलनाडु सरकार ने हेल्‍पलाइन नंबर 1077 और 044 45674567 लॉन्‍च किया है।
> तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात की गई हैं, जो लोगों को सुरक्षित निकाल रही हैं।
> तमिलनाडु के 24 जिलों में सभी स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है।
> मौसम विभाग ने मंगलवार शाम तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
> कांचीपुरम और तिरुवल्लुर जैसे शहरों में भी कई इलाके जलमग्न हैं।
> तमिलनाडु के कई शहरों में नदी-नाले उफान पर हैं। चेन्नई के कई निचले इलाके पूरी तरह से पानी में डूब चुके हैं।
> राज्य के बाकी हिस्सों में रेल और रोड ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
अभी नहीं थमेगी बारिश
वेदर वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, चेन्नई में बीते 24 घंटे में 256 मिलीमीटर बारिश हुई है। नवंबर महीने में अभी तक करीब 1000 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। इस बीच, मौसम विभाग ने आगे भी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रीजनल मौसम विभाग के साइंटिस्ट एस. आर. रामानन ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान श्रीलंका के आसपास ठहर गया है, लेकिन इसके असर से अगले दो-तीन दिनों तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश होती रहेगी।
क्यों हो रही है इतनी बारिश?
मौसम विभाग के मुताबिक, साउथ अंडमान क्षेत्र में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है। देश के तीन तटीय राज्यों में पिछले 9 नवंबर से बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश और खराब मौसम के चलते राशन, दूध और जरूरी सामान की किल्लत बढ़ने लगी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...