हमें चाहने वाले मित्र

06 अक्तूबर 2015

बेंगलुरु: PM ने मर्केल के साथ मीटिंग में सिद्धरमैया को नहीं बुलाया, कांग्रेस नाराज


बेंगलुरु. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मंगलवार को भारत में इन्वेस्टमेंट को लेकर मीटिंग की। इस दौरान कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया को इनवाइट नहीं किया गया। इस बात से कांग्रेस खफा हो गई है। कांग्रेस की अगुआई वाली कर्नाटक सरकार के एक मंत्री ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि क्या यही केंद्र-राज्य के बीच सहयोग है या यह सब का साथ, सब का विकास है? मंत्री ने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस प्रधानमंत्री के सभी प्रोग्राम का बायकॉट करेगी।
पीएम ने कहा-2016 तक जीएसटी बिल पास होने की उम्मीद
अपने तीन दिनों के भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बेंगलुरु में नैसकॉम के इवेंट में हिस्सा लेते हुए कहा कि बेंगलुरु में जर्मनी की इंजीनियरिंग और भारत की आईटी विशेषज्ञता का मिलन होता है। वहीं, मोदी ने कहा कि भारत-जर्मनी के आर्थिक रिश्तों में जबरदस्त क्षमता है। मोदी के मुताबिक, "2016 तक जीएसटी बिल के पास होने की उम्मीद है।"
'भारत पर मंदी का असर नहीं'
पीएम मोदी ने कहा, "भारत में दूसरे देशों से इन्वेस्टमेंट बढ़ रहा है। भारत पर मंदी का असर नहीं है। पिछले 15 महीनों में हमने कड़ी मेहनत से भारत को कारोबार के लायक बनाने की कोशिश की है। हमें मैन्युफैक्चरिंग को और बढ़ावा देने की जरूरत है। हमने इंडस्ट्री और इन्फ्रास्ट्रक्चर के सेक्टर में फास्ट ट्रैक अप्रूवल का इंतजाम किया है।" मोदी ने कहा कि भारत के युवा अब मोटी तनख्वाह वाली नौकरी की जगह अपना कारोबार करना पसंद कर रहे हैं। उनके मुताबिक, भारत में स्टार्टअप कंपनियों की बढ़ती तादाद के पीछे यही वजह है। जर्मन चांसलर सोमवार की रात को ही दिल्‍ली से बेंगलुरु पहुंच गई थीं। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह यहां पहुंचे।
18 डील्स पर पहले हो चुके हैं दोनों देश राजी
सोमवार को दोनों नेताओं के बीच दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में तीन घंटे लंबी बातचीत चली थी। उसके बाद दोनों देशों के बीच 18 डील्स पर साइन किए गए। सोमवार को साझा बयान जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि भारत के लिए जर्मनी नेचुरल पार्टनर है। मर्केल ने सोलर एनर्जी सेक्टर में भारत में 7644 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट का भी एलान किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...