हमें चाहने वाले मित्र

15 अक्तूबर 2015

गलती से PAK पहुंची गीता लौटेगी भारत, सुषमा बोलीं- DNA के बाद फैमिली को सौंपेंगे

गीता और पाकिस्तान में ईदी फाउंडेशन चलाने वाले फैसल एदी।
गीता और पाकिस्तान में ईदी फाउंडेशन चलाने वाले फैसल एदी।
कराची. बॉर्डर क्रॉस कर गलती से पाकिस्तान गई बोलने और सुनने में लाचार भारतीय लड़की गीता ने अपनी फैमिली की पहचान कर ली है। उसकी फैमिली बिहार की रहने वाली है। इस बीच, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गीता को भारत लाए जाने की पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा,''गीता को जल्द ही भारत लाया जाएगा। हमने उसकी फैमिली की पहचान कर ली है। डीएनए टेस्ट होने के बाद गीता को फैमिली को सौंपा जाएगा।'' जानकारी के मुताबिक गीता ने अपने पिता, सौतेली मां और भाई-बहनों को पहचान लिया है। इस्लामाबाद स्थित इंडियन हाई कमीशन ने कराची में एक फाउंडेशन के पास रह रही गीता की फोटो भेजी थी।
कौन है गीता ?
> गीता 14 साल से पाकिस्तान में है। गलती से सीमा पार करने के बाद उसे पाकिस्तान के पंजाब में रेंजर्स ने पकड़ा था।
> रेंजर्स 14 साल पहले उसे लाहौर के ईदी फाउंडेशन में ले गए थे। बाद में कराची में इसी संगठन के एक शेल्टर होम में उसे भेज दिया गया।
> कराची में ‘मदर ऑफ पाकिस्तान' के नाम से मशहूर बिलकिस ईदी ने इस लड़की का नाम गीता रखा।
> फाउंडेशन के फैसल ईदी ने कहा था, ‘‘सालों से हम उसके परिवार या उसके शहर के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वह लौट सके।''
कैसे सामने आया गीता का मामला?
> भारत में गीता के वकील मोमिन मलिक ने dainikbhaskar.com को बताया- 18 फरवरी, 2007 को पानीपत में समझौता ब्लास्ट हुए था। जो लोग उसमें मरे थे, उनके मुआवजे का केस लड़ा था। पाकिस्तान के ऐसे कई लोग थे जो इस हादसे का शिकार हुए थे। इसलिए मुझे पाकिस्तान जाना पड़ता था। मेरे पास 2009 से मल्टीपल वीजा है। इसी दौरान मुझे गीता के बारे में पता चला।
> वकील ने कहा- पाकिस्तान के सोशल एक्टिविस्ट अंसार बर्नी ने बताया कि एक भारतीय बच्ची यहां के एक फाउंडेशन में है, जो बोल नहीं सकती। इसके बाद 22 अक्टूबर, 2012 को अंसार बर्नी के भारत आने पर हमने ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उसी दिन गीता का मामला पहली बार उठा था। इस दौरान पंजाब के सोशल एक्टिविस्ट एचएस पवार भी मौजूद थे।
> मलिक ने कहा- फिर हमने हमने एलान किया था कि जो आदमी भी गीता के बारे में बताएगा उसे एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके बाद मैंने पाकिस्तान हाईकमीशन को गीता को लेकर लेटर भेजा था।
> 7 जनवरी, 2015 को हाईकमीशन से मिला और सोशल साइट पर गीता की स्टोरी डाल दी। फिल्म 'बजरंगी भाईजान' रिलीज होने के बाद 5 परिवारों ने संपर्क किया।
अब तक क्या हुआ?
> गीता के पाकिस्तान में होने की खबर उस वक्त आई थी, जब इस साल जुलाई में बॉलीवुड फिल्म 'बजरंगी भाईजान' रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर सलमान खान एक ऐसी ही बच्ची को पाकिस्तान छोड़ कर आते हैं। मीडिया में इस बात को लेकर चर्चा चली थी कि क्या गीता को भी बजरंगी भाईजान मिलेगा? (
> मीडिया में गीता की खबर आने के बाद भारत सरकार ने इसका नोटिस लिया था। विदेश मंत्रालय के आदेश पर इस्लामाबाद में इंडियन हाई कमीशन के अफसर गीता से मिलने कराची गए थे।
> विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पर्सनल लेवल पर यह मामला अपने हाथ में लिया था। उन्होंने गीता की वापसी कराने को लेकर कई ट्वीट किए थे। @AnsarBurney ने ट्वीट किया था, ‘‘@SushmaSwaraj भारत से पाकिस्तान में आई एक भारतीय लड़की की फैमिली को खोजने में मदद करें।'' इसी ट्वीट के जवाब में सुषमा ने कहा था- ‘‘@AnsarBurney मैंने पाकिस्तान में इंडियन हाई कमिश्नर डॉ. टीसीए राघवन से बात की है। उन्हें कराची जाने के लिए कहा है, जहां वे उस लड़की से मिलेंगे।''

> 'बजरंगी भाईजान' के एक्टर सलमान खान ने भी गीता को भारत लाने की बात की थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि हम गीता को तभी भारत लाएं, जब उसे यहां बेहतर जिंदगी दे पाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...