हमें चाहने वाले मित्र

07 सितंबर 2015

वैष्‍णो देवी हेलिकॉप्‍टर सर्विस महंगी करने पर कांग्रेस का वार- सरकार ने लगाया जजिया कर

वैष्णो देवी जाने के लिए कटरा से सांझी छत तक हेलिकॉप्टर की सर्विस है।
वैष्णो देवी जाने के लिए कटरा से सांझी छत तक हेलिकॉप्टर की सर्विस है।
नई दिल्ली/श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की सरकार ने वैष्णो देवी जाने वालों के लिए चलने वाले हेलिकॉप्टर का जो किराया बढ़ाया है, उसका विरोध तेज हो गया है। कांग्रेस ने 'ज‍जिया कर' बता कर इसका विरोध किया है। सरकार की पार्टनर भाजपा भी इसका विरोध कर रही है और किराये में बढ़ोत्तरी वापस लेने की मांग कर रही है।
कितना बढ़ा है किराया
वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों को कटरा से सांझी छत तक पहुंचाने वाले हेलिकॉप्‍टर पर 12.5 फीसदी सर्विस टैक्स लगाया गया है। शनिवार को लिए गए राज्‍य सरकार के इस फैसले के चलते अब एक तरफ का किराया 1039 रुपए से बढ़ कर 1170 रुपए प्रति पैसेंजर हो गया है।
कांग्रेस नेता ने क्या कहा?
कांग्रेस प्रवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को नई दिल्‍ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस सर्विस टैक्‍स की तुलना जजिया कर से करते हुए कहा कि सरकार तीर्थयात्रियों से मनमाने ढंग से टैक्स वसूल रही है। यही वजह है कि वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद 93 लाख से घटकर 78 लाख हो गई है।
क्‍या था जजिया कर
बता दें कि भारत में मुगलों के शासन में गैर मुस्लिमों पर जजिया कर लगाया जाता था। मुगल शासक औरंगजेब ने हिंदुओं पर यह कर लगाया था।
बीजेपी भी विरोध में
राज्य में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार है। जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद पीडीपी के हैं। बीजेपी का कहना है कि उससे बात किए बिना ही फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने सर्विस टैक्‍स लगाने का फैसला कर लिया। राज्‍य में भाजपा के प्रवक्‍ता सुनील सेठी ने इस फैसले को तुरंत वापस लेने की मांग की है। 


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...