हमें चाहने वाले मित्र

04 सितंबर 2015

नारियल तेल यूं लगाने से, फिर आ सकते हैं जवानी में गिरे बाल

नारियल तेल यूं लगाने से, फिर आ सकते हैं जवानी में गिरे बाल
बाल झडऩा तो एक आम समस्या है, लेकिन कम उम्र में हद से ज्यादा बाल झडऩा जिसे आम बोलचाल की भाषा में बाल उड़ना भी कहा जाता है। किसी के लिए भी तनाव का कारण बन सकते हैं। बालों की समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवांशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है।
इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 के बाद पैदा होती है। इसके अलावा खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण व दवाई के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है। यदि आप भी कम उम्र में गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय....
1. जटामांसी की जड़ों को नारियल के तेल के साथ उबालकर ठंडा होने के बाद रोजाना रात को सोने से पहले बालों में लगाएं। इससे असमय बालों का पकना और झड़ऩा रुक जाता है।
2. नमक का अधिक सेवन करने से गंजापन आ जाता है। नमक, काली मिर्च एक-एक चम्मच व नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते हैं।
3. हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से सिर को धोएं। कुछ ही दिनों बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।
4. आंवला का चूर्ण दही में मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से सिर पर मालिश करें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी दूर हो जाता है।
5. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से बालों को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और घने होना शुरू हो जाते हैं।

6. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें।सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाता है।
7. गेंदे के फूलों का रस नारियल तेल के साथ मिलाकर उससे हल्की-हल्की मालिश करके नहा लें। ऐसा करने से सिर में हुए किसी भी तरह के संक्रमण, फोड़े- फुंसियों में आराम मिल जाता है।
8. बहेड़ा के चूर्ण को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर गर्म किया जाए और इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल चमकदार हो जाते हैं। बालों की जड़ें भी मजबूत हो जाती हैं। बालों की समस्याओं में हर्बल जानकारों के अनुसार त्रिफला का सेवन बेहतर माना गया है।
9. गुड़हल के रस को नहाने से 10 मिनिट पहले सिर पर लगाया जाए तो इससे बालों के काला होने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...