हमें चाहने वाले मित्र

03 अगस्त 2015

किचन और WIFI से लैस लग्जरी बस, 1km के लिए खर्च करने होंगे 50 रुपए

टूरिस्ट तमाम सुविधाओं का ख्याल इस लक्जरी वैन में रखा गया है। वैन के भीतर का नजारा स्वीटहोम जैसा है।(बांए)
टूरिस्ट तमाम सुविधाओं का ख्याल इस लक्जरी वैन में रखा गया है। वैन के भीतर का नजारा स्वीटहोम जैसा है।(बांए)
इंदौर. मप्र पर्यटन राज्य पर्यटन विकास निगम ने पर्यटकों की सुविधा के लिए नई कैरावैन शुरू की गई है। इसी सप्ताह यह गाड़ी इंदौर पहुंची है। इसमें 8 लोगों के सोने की व्यवस्था, दो एलईडी टीवी, सेंट्रल एसी के साथ दो अलग से एसी भी लगाए गए हैं। सोलर पैनल, वाई-फाई, बच्चों के लिए वीडियोगेम, इलेक्ट्रानिक सेफ्टी लॉकर की सुविधा भी है। पर्ययकों को इसमें सफर करने के लिए 50 रुपए प्रति किलोमीटर किराया लगेगा।
पर्यटन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल सक्सेना ने बताया कि निगम के पास पर्यटकों के लिए पहले से एक कैरावैन है, लेकिन इसमें छह लोग ही सफर कर सकते हैं और चार लोगों के सोने की सुविधा है। इसलिए ज्यादा सुविधाओं के साथ नई कैरावैन शुरू की गई है। इसमें ज्यादा जगह होने के साथ ही बड़ा वॉशरूम भी है। इस गाड़ी में बाहर की ओर निकलने वाला किचन स्टैंड है, जिस पर पर्यटक मनपसंद खाना भी पका सकते हैं।
राजबाड़ा में लाइट एंड साउंड शो इसी माह
राजबाड़ा में लाइट एंड साउंड शो इसी माह शुरु हो सकता है। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सक्सेना ने बताया कि जो परेशानियां हैं, उनका भी जल्द निराकरण हो जाएगा।
मांडू फेयर 16 से 18 अगस्त तक
पर्यटन वर्ष के तहत 16 से 18 अगस्त तक मांडू में मांडू फेयर का आयोजन होगा। इसमें राष्ट्रीय स्तर के चित्रकार आएंगे और पेटिंग बनाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसी माह से मांडू और महेश्वर में टूरिस्ट पुलिस की सेवा भी शुरू की जाएगी। यह सेवा हाल ही में पचमढ़ी में शुरू की गई है। वहीं पर्यटन निगम सैलानी टापू पर प्रदेश में पहली बार बैंबू हट बनाने जा रहा है, जहां पर्यटक ठहर सकेंगे।
प्रदेश में पर्यटकों के लिए अच्छी खबर। अब उन्हें इंदौर सहित प्रदेश के कुछ खास शहरों के पर्यटन स्थलों को जानने में दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि एक मोबाइल नंबर पर ही संबंधित शहर के पर्यटन स्थलों और उनकी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (एमपीएसटीडीसी) ने ऑडियो गाइड सेवा शुरू की है। इसमें प्रदेश के 9 शहरों इंदौर सहित उज्जैन, मांडू, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, खजूराहो, ओरछा, बुरहानपुर को शामिल किया है। इंदौर के 20 से ज्यादा लालबाग, राजबाड़ा, छत्रियां, फूटी कोठी, गीताभवन, पंढरीनाथ, गोमटगिरी, गांधी हाल, संग्रहालय, कांच मंदिर, बड़ा गणपति मंदिर, खजराना मंदिर सहित अन्य धार्मिक और पर्यटन स्थल शामिल हैं। पर्यटक मोबाइल नंबर- 9993330003 डायल करने के बाद पर्यटन स्थल पर लिखे कोड को डायल करेंगे तो संबंधित स्थल की सारी जानकारी मिल जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...