हमें चाहने वाले मित्र

21 अगस्त 2015

जिस बेटे को गोद लिया उसे ही मां ने गरम तवे पर बैठाया, चाकू से काटी कलाई

मासूम कार्तिक
मासूम कार्तिक
इंदौर. दो साल पहले इंदौर के पास महू के एक परिवार ने कबाड़ बीनने वाले शराबी व्यक्ति से नोटरी पर लिखा-पढ़ी करवाकर उसका मासूम बच्चा गोद ले लिया। कुछ ही दिनों बाद उसे प्रताड़ित करने लगे। गोद लेने वाली मां द्वारा उसे गरम तवे पर बैठाने, हाथ-पीठ पर सूइयां चुभोने, गरम चिमटा लगाने तथा चाकू से चोट पहुंचाई जाने लगी। इसकी सूचना चाइल्ड केअर लाइन को मिली तो हलचल हुई। बच्चे के बयान के बाद बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के दल ने उसे इंदौर की एक बाल संरक्षण संस्था को सौंप दिया। अग्रवाल दंपती के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए हैं।
टॉफियां लेते समय बयां हो गया कार्तिक का दर्द
पिछले दिनों शहर के राजेश्वर विद्यालय में बच्चों को टॉफियां बांटी जा रही थीं। इस दौरान यूकेजी में पढ़ने वाले सहमे-से बच्चे कार्तिक अग्रवाल की कलाई में बंधी पट्टी देख शिक्षक ने कारण पूछा। कार्तिक ने बताया मां ने चाकू से काट दिया था। बालक की आंख के आसपास सूजन तथा हाथ पर सूई व अन्य चोट के निशान भी थे। स्कूल प्रबंधन ने बच्चे के परिजन से पूछताछ की तो बाद में कार्तिक की मां ने उसके साथ फिर मारपीट की।

किसी ने इसकी सूचना महिला एवं बाल विकास विभाग को दी। परियोजना अधिकारी मृदुल मालवीय ने चाइल्ड लाइन व एसडीएम को सूचित किया। शुक्रवार सुबह दल के सदस्य संतोष अग्रवाल के घर पहुंचे। बच्चे से पूछताछ कर उसके शरीर पर जख्मों को देखा। उन्होंने बच्चे को अपने संरक्षण में ले लिया। चाइल्ड लाइन के ब्रजेश धाकड़ ने बताया कि अग्रवाल दंपत्ति के खिलाफ एफआईआर की जाएगी।
घाव देने वालों की सफाई- हम उसे अच्छे से पाल रहे हैं
गोद लेने वाली अंजू अग्रवाल ने कहा बच्चे के शरीर के घाव पहले से ही हैं। हम उसे अच्छी तरह पाल रहे हैं। सौतेले पिता संतोष ने बताया हम उसे अच्छे स्कूल में पढ़ा रहे हैं।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...