हमें चाहने वाले मित्र

26 अगस्त 2015

गुजरात में 8 मौतें: उपद्रवियों ने अहमदाबाद में पटरियां उखाड़ीं, बुलाई गई आर्मी

आरक्षण की मांग को लेकर अहमदाबाद में हुई हिंसा का वीडियो देखने के लिए ऊपर क्लिक करें। आगे की स्लाइड में गुजरात के कुछ और वीडियो फुटेज देखें।
अहमदाबाद. गुजरात में रिजर्वेशन की मांग कर रही पटेल-पाटीदार कम्युनिटी का आंदोलन हिंसक हो जाने के बाद राज्य के बड़े शहरों में तनाव है। अहमदाबाद और सूरत में असर सबसे ज्यादा है। हालात काबू करने के लिए बुधवार दोपहर गांधीनगर से आर्मी की एक टुकड़ी अहमदाबाद बुलवाई गई। इससे पहले कुछ लोगों ने पटरियां उखाड़कर कोयले से लदी एक मालगाड़ी में आग लगाने की भी कोशिश की। वहीं, मंगलवार रात से अब तक हुई हिंसा की वजह से उत्तरी गुजरात के पालनपुर में बुधवार को दो लोगों की मौत हो गई। सूरत में उपद्रव के दौरान घायल हुए एक पुलिस वाले की मौत हो गई। इस तरह हिंसा के चलते अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, केंद्र ने पैरामिलिट्री फोर्सेस की 60 कंपनियां (करीब 6000 जवान) भेजी हैं।
बुधवार को अनामत आंदोलन समिति ने गुजरात बंद रखा। इस दौरान जगह-जगह से हिंसा की खबरें आईं। गुजरात सरकार ने सुबह से ही कई इलाकों में फोन और इंटरनेट सर्विस एहतियातन बंद कर दी थी। आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने व्‍हाॅट्सएप के जरिए शांति की अपील की, लेकिन इसका असर ज्यादा असर नहीं हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुजरात के लोगों से शांति की अपील की।
अहमदाबाद, सूरत, मेहसाणा, राजकोट, जामनगर और पाटन।
बुधवार को कहां हुई हिंसा?
* अहमदाबाद के चांदलोडिया-राणीप इलाके में जीएसटी क्रॉसिंग पर उपद्रवियों ने पटरियां उखाड़ दीं। जब कोयले से भरी मालगाड़ी ट्रैक पर खड़ी हो गई तो उसमें आग लगाने की कोशिश की। सूचना पाते ही भारी पुलिस दल मौके पर पहुंच गया। इससे ट्रेन को जलने से बचा लिया गया।
* सूरत म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के दो गोदामों में एक हजार लोगों की भीड़ ने आग लगा दी। शहर के कई इलाकों में बाइक, बस और अन्य गाड़ियों को आगे के हवाले कर दिया गया।
* हार्दिक पटेल ने गुजरात में बुधवार को बंद बुलाया है। इसके मद्देनजर पूरे राज्य में स्कूल और कॉलेज आज बंद हैं। गुरुवार को भी सूबे के सभी स्कूल-कॉलेज एहतियातन बंद रहेंगे।
* गुजरात के अहमदाबाद, सूरत और मेहसाणा जिलों में कर्फ्यू लगा हुआ है।
* अहमदाबाद के 9 इलाकों में बुधवार को कर्फ्यू लगाना पड़ा। इनमें मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की विधानसभा सीट के तहत आने वाला घटलोदिया, बीजेपी चीफ अमित शाह के इलाके-नारायणपुरा, रमोल, वाडज, कृष्णानगर, नरोदा, ओधव और बापूनगर शामिल है।
* अहमदाबाद के बापूनगर में आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पत्‍थर फेंके तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।
* अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफिस में तोड़फोड़।
* घाटलोदिया वेस्ट में गाड़ियों को फूंका।
क्‍यों हो रहा फसाद, क्या है मांग?
- गुजरात की कुल आबादी 6 करोड़ 27 लाख है। इसमें पटेल-पाटीदार लोगों की तादाद 20% है।
- यह कम्युनिटी मांग कर रही है कि उन्हें ओबीसी स्टेटस दिया जाए ताकि कॉलेजों और नौकरियों में उन्हें रिजर्वेशन मिल सके ।
- राज्य में अभी ओबीसी रिजर्वेशन 27% है।
- आेबीसी में 146 कम्युनिटी पहले से लिस्टेड है। पटेल-पाटीदार समुदाय खुद को 146वीं कम्युनिटी के रूप में ओबीसी की लिस्ट में शामिल कराना चाहती है।
- राज्य के 120 भाजपा विधायकों में से 40 इसी कम्युनिटी से आते हैं।
- गुजरात में पटेल समुदाय को बीजेपी का मेन वोट बैंक माना जाता है।
कौन हैं हार्दिक पटेल?
- हार्दिक पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के कोऑर्डिनेटर हैं। यह समिति अब तक 70 रैलियां कर चुकी है। रिजर्वेशन के लिए चल रहे आंदोलन की अगुआई 22 साल के हार्दिक पटेल ही कर रहे हैं।
- 5 जुलाई को सभी छोटे-बड़े पटेल संगठनों को मिलाकर एक संगठन बनाया गया था। इसके एक दिन बाद 6 जुलाई को मेहसाणा से इस आंदोलन को शुरू किया गया। पटेल ने उसी दिन आंदोलन को पूरे गुजरात में ले जाने का एलान किया था।
- अहमदाबाद से करीब 80 किलोमीटर दूर वीरमगाम तहसील के चंद्रनगर गांव में रहने वाले हार्दिक पटेल कॉमर्स से ग्रैजुएट हैं।
- उन्होंने साल 2011 में सेवादल से अलग होकर वीरमगाम में एसपीजी यानी सरदार पटेल सेवादल शुरू किया था। हार्दिक के पिता बीजेपी से जुड़े हुए हैं।
- इस समय हार्दिक के सबसे करीबी व्यक्ति चिराग पटेल हैं। चिराग वही हैं, जो 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के टिकट पर मौजूदा सीएम आनंदीबेन के खिलाफ खड़े हुए थे। हालांकि वे हार गए थे।
- लोकसभा चुनाव के वक्त हार्दिक आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल का समर्थन करते दिखे थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...