हमें चाहने वाले मित्र

06 जुलाई 2015

ललित मोदी को ED का 17 वां नोटिस, जवाब न देने पर जारी हो सकता है वॉरंट

फाइल फोटो- ललित मोदी।
फाइल फोटो- ललित मोदी।
नई दिल्ली. पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी पर शिकंजा कसते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में ललित मोदी से तीन हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा गया है। अगर ललित मोदी इस तरह की दो और नोटिस का जवाब नहीं देते हैं या नोटिस रिसीव नहीं करते हैं तो ईडी कोर्ट जाकर उनके खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी करने की अपील कर सकती है। इस मायने में यह नोटिस अहम है। ललित मोदी को भेजा गया ईडी का यह 17 वां नोटिस है।
पहले भेजी गई नोटिस में सिर्फ टैक्स लगाने की बात थी
ईडी ने इससे पहले भी ललित मोदी को फेमा कानून के उल्लंघन के तहत 16 नोटिस भेजे हैं। इन नोटिस में पेनल्टी के रूप में टैक्स लगाए जाने का प्रावधान था। लेकिन इस बार भेजे जा रहे ईडी के नोटिस को स्वीकार ना करने या जवाब न देने पर ललित मोदी की गिरफ्तारी संभव है।
रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर सकता है ईडी
ईडी के सूत्रों के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी ललित मोदी के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ सकती है। इसके तहत उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा सकता है। इसका मतलब होगा कि ब्रिटिश सरकार ललित मोदी की गिरफ्तारी के बारे में फैसला कर सकेगी और इसके बाद उनके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।
ललित मोदी की कंपनी से भी मांगा जा चुका है 21 करोड़ का हिसाब
ललित मोदी की दिल्ली में रजिस्टर्ड आनंद हेरिटेज को ईडी ने नोटिस भेज कर 21 करोड़ रुपए के लेन-देन का हिसाब भी पूछ चुकी है। खबरों के मुताबिक, ललित मोदी की कंपनी पर आरोप है कि उसने मॉरिशस की एक कंपनी से 21 करोड़ रुपए लिए हैं , लेकिन वित्तीय एजेंसियों के सामने इस बात का स्पष्ट जिक्र नहीं किया गया है कि इस फंड को क्यों और किस कैटगरी के तहत मंगाया गया। इस मामले में ललित मोदी सहित कंपनी के दो निदेशकों के खिलाफ फेमा के नियमों के उल्लंघन का मामला दर्ज कर नोटिस भेजा जा चुका है। इस कंपनी के दूसरे डायरेक्टर के तौर पर ललित मोदी की पत्नी का नाम है।
मोदी ने कहा था-सरकार की कार्रवाई की चिंता नहीं
ललित मोदी ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें किसी भी बात का डर नहीं है। उन्होंने कहा कि वे सरकार की किसी भी कार्रवाई की चिंता नहीं करते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...