हमें चाहने वाले मित्र

12 जुलाई 2015

पेट के कीड़े और बवासीर के लिए काली मिर्च खाना है फायदेमंद, होते हैं 8 लाभ

पेट के कीड़े और बवासीर के लिए काली मिर्च खाना है फायदेमंद, होते हैं 8 लाभ
लाइफस्टाइल डेस्कः काली मिर्च के तीखे स्वाद के कारण इसका बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अनेक प्रकार के बीमारियों में काली मिर्च का उपयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है। पेट, स्किन और हड्डियों के जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काली मिर्च बहुत ज्यादा असरदार होती है। जानेंगे, इसे कैसे और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करके रोगों को दूर किया जा सकता है।
पेट के कीड़े होते हैं दूर
पेट दर्द का कारण सिर्फ खराब खान-पान ही नहीं होता, बल्कि कीड़े भी इसकी एक वजह हो सकते हैं। इससे भूख कम लगती है और वजन तेजी से गिरने लगता है। इन्हें दूर करने के लिए छाछ में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पिएं। इसके अलावा, काली मिर्च को किशमिश के साथ मिलाकर खाने से भी पेट के कीड़े दूर होते हैं।
बवासीर से राहत
अनहेल्दी लाइफस्टाइल के साथ ही ऑयली और जंक फूड के इस्तेमाल के कारण बवासीर की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च, जीरा और चीनी या मिश्री को पीस कर एक साथ मिला लें। सुबह-शाम दो से तीन बार इसे लेने से बवासीर से राहत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...