हमें चाहने वाले मित्र

28 जुलाई 2015

आफत की बारिश: चंबल नदी के उफान में बहा मकान, 6 लोग बहे, सेना सतर्क

हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाते जवान।
हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाते जवान।
जालोर. प्रदेश में मंगलवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। जालौर के सांचौर, भीनमाल, जसवंतपुरा व रानीवाड़ा क्षेत्र में तेज बारिश से बाढ़ के हालात बन गए। चंबल के वेग में एक मकान बह गया। सांचौर क्षेत्र में पांछला, सुरावा व नैनोल बांध टूटने से आसपास के कई गांवों में 8-10 फीट तक पानी भरा है। सरकार ने सेना की 61वीं सब एरिया जयपुर एवं जोधपुर, सब एरिया कोटा ब्रिगेड को अलर्ट कर दिया है। एनडीआरएफ के 40 कार्मिकों की टीम व 3 नावें झालावाड़ तथा 120 कार्मिकों की तीन टीमें व 15 बोट जालोर में तैनात की गई हैं। सांचोर में बाढ़ से बाड़मेर का गुजरात से संपर्क कट गया है। जालोर में बुधवार को भी स्कूल नहीं खुलेंगे। सांचौर-आबूरोड में छह जने बह गए।

भीनमाल में सड़कों पर पानी भरा है। पाली जिले में तीन एनीकट टूट गए। समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड दूसरे दिन भी बंद रहा। बाड़मेर के नौ ब्लॉकों में आज भी स्कूलों छुट्टी रहेगी। उदयपुर के कोटड़ा में 4, सोमकागदर में साढ़े 3 और सलूंबर में 2 इंच बरसात रिकॉर्ड की गई। बूंदी में बड़ाखेड़ा-लाखेरी व रोटेदा-मंडावरा मार्ग की पुलियाओं सहित मेज नदी की पुलिया पर उफान से रास्ता अवरुद्ध हो रहा है। कोटा-श्योपुर सड़क मार्ग 8 दिन से बंद है।
हेलीकॉप्टर की मदद से निकाले गए लोग
जालोर जिले में कई स्थान पर बाढ़ के हालात बन गए है। पथमेड़ा के निकट का पांचला बांध टूट गया है और इसका पानी सांचौर में घुस गया है। माउंटआबू का संपर्क कट गया है। वायुसेना ने जालोर जिले में बाढ़ से घिरे लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर भेजे। फिर लोगों को बचाया जा सका।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...