आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जून 2015

योगा डे: इमाम बोले-एतराज नहीं, मुस्लिम संगठनों ने कहा-सूरज के आगे नहीं झुकेंगे

फाइल फोटो: योग करते मुस्लिम समुदाय के लोग।
फाइल फोटो: योग करते मुस्लिम समुदाय के लोग।
मुंबई. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मुस्लिम संगठनों का मतभेद सामने आ गया है। ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के मुख्य इमाम उमर अहमद इल्यासी ने कहा है कि अगर पीएम उन्‍हें योग डे पर बुलाते हैं तो वे उसमें भी शामिल होंगे। इल्यासी के नेतृत्व में मुस्लिम धर्मगुरुओं के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। उधर, मुंबई के मुस्लिम संगठनों ने महाराष्ट्र सरकार के उस आदेश का विरोध किया है, जिसमें 21 जून को इंटरनेश्नल योगा डे पर स्कूल आना जरूरी किया गया है। इन संगठनों ने कहा कि है कि योग और सूर्य नमस्कार के दौरान सूरज के सामने झुकना पड़ता है और मुसलमान केवल अल्लाह के सामने झुकते हैं।
'योगा डे पर स्कूल आना जरूरी न किया जाए'
मुंबई मुस्लिम संगठन बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करने वाले हैं। सीएम से मुलाकात के दौरान संगठनों के प्रतिनिधि मांग करेंगे कि योगा सेशन को कम्पलसरी न किया जाए। इस बार में ‘जमात-ए- इस्लामी हिंद’ के शिक्षा सचिव जहूर अहमद ने कहा, ‘हमारे धर्म में अल्लाह के अलावा किसी और के सामने झुकना गलत माना गया है और इस तरह के आदेश मुसलमानों पर थोपा जाना गलत है। योग में सूर्य नमस्कार होता है और इसका मतलब यह है कि आपको सूर्य के सामने झुकना होगा। योग को अनिवार्य बनाना सही नहीं है।’ इस्लामिक स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन की मुंबई यूनिट के अध्यक्ष मोहम्मद सलमान ने कहा, ‘हमें कोई आपत्ति नहीं होती अगर वे कोई ऐसी गतिविधी आरंभ करते जिससे स्टूडेंट्स को लाभ होता लेकिन, इस काम से तो आपसी सद्भाव को नुकसान पहुंचेगा।’ मुस्लिम एमएलए वारिस पठान ने महाराष्ट्र सरकार के कदम को असंवैधानिक बताया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के फरमान जारी कर बीजेपी सरकार अपने हिंदू राष्ट्र वाले एजेंडे को साकार करने की कोशिश कर रही है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने इसे केवल व्यायाम बताया है।
यूएन ने घोषित किया
बता दें कि पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में मांग उठाए जाने के बाद यूएन ने 21 जून को इंटरनेश्नल योगा डे के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...