हमें चाहने वाले मित्र

29 जून 2015

चीन ने पहली बार भारत को दिखाए अपने हथियार, अर्जुन टैंक की तारीफ की

फाइल फोटो: अर्जुन टैंक।
फाइल फोटो: अर्जुन टैंक।
बीजिंग. चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारत की तरफ दोस्ताना रुख दिखाते हुए पहली बार भारतीय मीडिया के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। यही नहीं, चीन ने पहली बार भारत के मुख्य जंगी टैंक अर्जुन की तारीफ की है। चीनी सेना के टॉप कमांडर ने सोमवार को अर्जुन टैंक को 'बहुत अच्छा' कहा। भारतीय पत्रकार चीनी सरकार से जुड़े ऑल चाइना जर्नलिस्ट एसोसिएशन के न्योते पर बुलाए गए हैं।
सीनियर कर्नल ने अर्जुन टैंक की तारीफ की
चीन ने पीएलएल के एकेडमी ऑफ आर्मर्ड फोर्सेज इंजीनियरिंग के डिप्टी कमांडर सीनियर कर्नल लि डेगांग ने अर्जुन टैंक की तारीफ करते हुए उसे भारतीय हालात के लिए बेहतर बताया। चीन में ऐसी 16 एकेडमी में पीएलए की मेकैनिकल डिवीजन में काम करने वाले फौजी तैयार किए जाते हैं।
भारतीय पत्रकारों ने देखा चीनी टैंक 96ए
भारतीय पत्रकारों को पहली बार एकेडमी में चीन के मुख्य जंगी टैंक 96ए, एंटी टैंक मिसाइल्स लॉन्चर टी-89, बख्तरबंद गाड़ियां देखने को मिलीं।
तिब्बत बॉर्डर पर होती है टेस्टिंग
एकेडमी में ही पता चला कि चीन में जमीन पर ऑपरेट होने वाले सैन्य साज-ओ-सामान की तिब्बत के मुश्किल भरे हालात में टेस्टिंग की जाती है।
दुनिया की सबसे बड़ी फौज है पीएलए
23 लाख जवानों से लैस पीएलए को दुनिया की सबसे बड़ी सेना माना जाता है। हाल के बरसों में पीएलए के आधुनिकीकरण पर जोर दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...