आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मई 2015

मकान में विस्फोट से उड़े पति-पत्नी के चीथड़े, बच्चे हुए गायब

विस्फोट के बाद मलबा हटाती जेसीबी।
विस्फोट के बाद मलबा हटाती जेसीबी।
हजारीबाग/पदमा/ रांची. पदमा में एक वीरान घर में मंगलवार की रात जबरदस्त विस्फोट हुआ। इसमें गांव के तिजेश्वर महतो व उसकी पत्नी धनेश्वरी देवी की मौत हो गई। जबकि इस दंपती के दो बच्चे अभी भी लापता हैं। विस्फोट इतना तेज था कि पति- पत्नी के शरीर के चीथड़े उड़ गए।
पड़ोस में रह रही एक वृद्ध महिला ने बताया कि रात में दो बाइक पर कुछ लोग उस घर के पास आए थे। एक बाइक पर सवार दो लोग दो बोरी में सामान लेकर जैसे ही गए कि अचानक विस्फोट हुआ। विस्फोट से इलाका दहल गया। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति का जायजा लिया। जहां देखा गया कि जिस मकान में विस्फोट हुआ है, वह मकान मलबे में तब्दील हो गया है। पुलिस ने तत्काल महिला धनेश्वरी देवी के क्षत विक्षत शव को बरामद कर कब्जे में ले लिया। बुधवार को सुबह पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। मलबे में जिधर तिधर छितराया तिजेश्वर मेहता का क्षत विक्षत शरीर बरामद किया गया।
क्या है मामला : जिस मकान में विस्फोट हुआ वह हेमराज महतो सूरजपुरा का पुराना मकान है। यहां खाली देखकर तिजेश्वर मेहता और बंगाली मेहता ने मकान को अवैध विस्फोटक का गोदाम बना लिया। वहीं गांव के कुछ लोग घर के कुछ हिस्से का उपयोग मवेशी बांधने में करने लगे। विस्फोटक के अवैध कारोबारी उस मकान से पत्थर खदान संचालकों को विस्फोटक सप्लाई करने लगे। यह सिलसिला लंबे समय से जारी था। रात में भी खदान कारोबारी वहां पर विस्फोटक खरीदने पहुंचे थे। तभी यह घटना घटी।
आशंका : आशंका जताई जा रही है कि छह माह पूर्व दाउजी नगर और नेशनल पार्क के बीच एक विस्फोटक लदा वाहन अगवा हुआ था। कहीं उसी वाहन पर लोड विस्फोटक को उक्त मकान में रखकर अवैध पत्थर खदान संचालकों के पास बेचा जा रहा था। बंगाली मेहता के गिरफ्तारी के बाद उस घटना से भी पर्दा उठने की संभावना है। चर्चा यह भी है कि अगवा करने वाले कोई और थे। जिनसे बंगाली प्रसाद मेहता और तिजेश्वर मेहता विस्फोटक खरीद कर खदानों में सप्लाई करते थे।
क्यों घटी होगी घटना : प्रशासन ने आशंका जताया है कि मोबाइल रेडिएशन के कारण यह विस्फोट हुआ होगा। खरीद बिक्री के दौरान मोबाइल पर वार्ता हुई होगी। जिसके रेडिएशन से भारी मात्रा में रखे गए विस्फोटक प्रभावित हुए और विस्फोट हो गया। एसपी अखिलेश झा ने कहा कि उस घर में अनलीगल विस्फोटक स्टॉक रखा गया था।
घटना के बाद से दो लोगों की मिसिंग की भी बात आ रही है। अवैध विस्फोटक कारोबार के खिलाफ मेरा छापामारी अभियान लगातार जारी है। एक व्यक्ति को गिरफ्त में लिया गया है। मामले के अनुसंधान में जो बाते सामने आएगी, उस आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। कुछ माह पूर्व विस्फोटक लदे वाहन के अगवा होने की घटना का इस घटना से तार जुड़े होने से प्रथम दृष्टया इनकार नहीं किया जा सकता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...