आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अप्रैल 2015

तंबाकू के पक्ष में बीजेपी नेता की दलील-चीनी से भी डायबिटीज होती है, उसे बैन करो



फाइल फोटो- बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता
फाइल फोटो- बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता
नई दिल्ली. बीजेपी सांसद दिनेश गांधी द्वारा तंबाकू उत्पादों के पैकेट्स के बड़े हिस्से पर चेतावनी की तस्वीर छापे जाने के निर्देश को टालने के लिए सरकार की ओर से इस विषय में सर्वे की मांग करने के बाद एक और बीजेपी सांसद ने तंबाकू के पक्ष में बयान दिया है। बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता ने कहा है कि चेन स्मोकर्स को कैंसर क्यों नहीं होता? ये सांसद भी उसी संसदीय समिति के सदस्य हैं, जिसके चेयरपर्सन दिनेश गांधी हैं। दिनेश गांधी ने कहा था कि भारतीय परिप्रेक्ष्य में अभी तक यह साबित नहीं हुआ कि तंबाकू से कैंसर होता है, इसलिए सरकार को इस संबंध में सर्वे कराना चाहिए। श्याम चरण गुप्ता ने गुरुवार को कहा, ''चीनी नुकसानदायक होती है, उससे डायबिटीज होती है तो कोई उसकी बिक्री को क्यों नहीं रोकता?' गुप्ता ने कहा कि तंबाकू या सिगरेट पर बैन लगाने से तंबाकू उद्योग के साथ अन्याय होगा।
कौन हैं श्याम चरण गुप्ता
श्याम चरण गुप्ता बीजेपी के सांसद होने के अलावा बीड़ी व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। उनका श्याम बीड़ी कंपनी के नाम से 250 करोड़ का पुश्तैनी कारोबार है। गुप्ता ने तर्क दिया है कि तेंदुपत्ता को सुखाकर बनाई गई बीड़ी में औषधीय गुण होते हैं और यह सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक होती है। उन्होंने कहा, ''मेक इन इंडिया हमारा नारा है। बीड़ी उद्योग से एक करोड़ लोग जुड़े हैं। हम उन्हें प्रभावित नहीं कर सकते।'' बता दें कि सत्ताधारी बीजेपी के सांसद ऐसे तर्क तब दे रहे हैं, जब इंटरनेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में एक साल में तंबाकू जनित बीमारियों से 9 लाख लोगों की मौत हो जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में यह आंकडा 1.5 करोड़ तक हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...