आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अप्रैल 2015

यूपी: 80 वाल्मीकि परिवारों ने टोपी पहनकर मांगी दुआ, कहा-कबूल कर लिया इस्लाम

टोपी पहने वाल्मीकि समुदाय के लोग।
टोपी पहने वाल्मीकि समुदाय के लोग।
लखनऊ/रामपुर. रामपुर में 'अतिक्रमण हटाओ अभियान' से अपना मकान बचाने की मांग कर रहे वाल्मीकि समाज के 80 परिवारों ने मंगलवार को सांकेतिक तौर पर इस्लाम धर्म कबूल कर लिया। धर्म परिवर्तन करने वालों में मनोज, कुमार एकलव्य, भीम अनार्य और संजय शामिल हैं।इन लोगों ने टोपी पहनकर दुआ भी मांगी। अनशन कर रहे इन लोगों का आरोप था कि किसी भी मुस्लिम धर्मगुरु को अंदर नहीं आने दिया जा रहा है। इन परिवारों का कहना है कि उन्‍हें विधिवत इस्लाम ग्रहण करने की जानकारी नहीं है, लिहाजा सभी ने टोपी पहनकर सांकेतिक तौर पर इस्लाम ग्रहण कर लिया है। इसके पहले, इन परिवारों ने मंगलवार को डीएम को पत्र लिखकर राष्ट्रपति से सामूहिक इच्छा मृत्यु की मांग की थी।
क्या है मामला
रामपुर में नगर पालिका ने सड़क चौड़ीकरण के नाम पर वाल्मीकि बस्ती के 55 मकानों को गिराने के लिए लाल निशान लगाए थे। इसके विरोध में एक हफ्ते से बस्ती के 80 परिवार के लोगों का धरना चल रहा है। धरना दे रहे इन लोगों ने आरोप लगाया था कि नगरपालिका के कर्मचारी सिब्ते नबी ने उनसे कहा कि वे इस्लाम धर्म अपना लें तो उनके मकानों को नहीं तोड़ा जाएगा। इसके बाद, इन लोगों ने इस्लाम कबूलने की बात कही थी। पीड़ितों का यह भी आरोप है कि धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करने के पीछे यूपी के कैबिनेट मंत्री आजम खान का हाथ है। सूबे के नगर निगम और नगर पालिकाएं आजम खान के मंत्रालय के तहत आती हैं।
बस्ती की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
इस बीच प्रशासन की ओर से बस्ती में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। बड़ी तादाद में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। क्राइम ब्रांच, आरएएफ और पीएसी लगा दी गई है। एलआईयू और आईबी ने भी बस्ती में डेरा डाल दिया है। बस्ती पहुंचे एडीएम और एएसपी की बात सुनने से अनशनकारि‍यों ने इनकार कर दि‍या है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...