आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अप्रैल 2015

हरियाणा: सीनियर IAS पर यौन शोषण का आरोप, छुट्टी पर भेजे गए

वीडियो में हरियाणा के आईएएस अफसर और पीड़ित महिला।
वीडियो में हरियाणा के आईएएस अफसर और पीड़ित महिला।
चंडीगढ़। हरियाणा कैडर में 1987 बैच के आईएएस अफसर सिद्धिनाथ राय एक महिला के यौन शोषण के मामले में फंस गए हैं। मंगलवार को जैसे ही हरियाणा पुलिस ने जांच चंडीगढ़ ट्रांसफर की, रॉय का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो में रॉय उस महिला के साथ डांस कर रहे हैं।
महिला ने चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी को शिकायत दी थी। इसके बाद मामला डीजीपी यशपाल सिंघल के पास पहुंचा। उन्होंने ये केस डीजीपी क्राइम डॉ. केपी सिंह को सौंपा। आईजी चारू बाली ने महिला के बयान लेने की कोशिश की तो उसने यह कहते हुए सहयोग करने से इनकार कर दिया कि उसे हरियाणा पुलिस पर भरोसा ही नहीं है। क्योंकि इसमें आरोपी सीनियरर आईएएस अफसर है, जो जांच प्रभावित कर सकते हैं। वह इसकी जांच चंडीगढ़ पुलिस से कराना चाहती है। इसलिए हरियाणा पुलिस ने मामला चंडीगढ़ ट्रांसफर कर दिया। इसी के साथ सरकार ने रॉय को छुट्‌टी पर भेज दिया। वे स्थानीय निकाय विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी हैं।
आरोप: शादी का झांसा देकर संबंध बनाते रहे
पीड़ित महिला ने कहा कि सोनीपत में रहने वाले सुरेंद्र पंवार ने उसकी मुलाकात रॉय से कराई थी। राॅय ने एक अफसर के तौर पर तलाक के मुकदमे में उसकी काफी मदद की, जिससे उसे उन पर विश्वास बढ़ गया। महिला का कहना है, ‘उन दिनों राॅय ने मुझसे कहा कि उनका भी तलाक हो चुका है। पत्नी से अब उनका कोई संबंध नहीं रहा है। इसलिए हम शादी कर सकते हैं। इसी झांसे में उन्होंने मेरे साथ कई बार संबंध बनाए। मुझे उन्होंने पंचकूला सेकटर-19 में एक कोठी में रखा। वहां एक नौकर और उसका परिवार रहता था। अब राॅय समझौते के लिए दबाव बना रहे हैं। यहां तक कि कई बार तो वे मारपीट पर भी उतर आते हैं।’
ढाई महीने से दबाकर रखा है मामला
पीड़ित महिला ने बताया कि उसने ढाई महीने पहले पंचकूला के सेक्टर-19 के थाने में शिकायत दी थी, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। जबकि, वह इस मामले में हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी से लेकर तमाम लोगों से मिली थी। उसकी शिकायत पर कार्रवाई तो दूर अफसर मिलना तक पसंद नहीं करते थे। बाद में डीजीपी ने इस मामले की शिकायत डीजीपी क्राइम डॉ. केपी सिंह को सौंपी, लेकिन वे भी रॉय के दोस्त हैं इसलिए वह जांच चंडीगढ़ पुलिस से करवाना चाहती है। दूसरी ओर हरियाणा के डीजीपी यशपाल सिंघल ने कहा कि महिला की मांग पर हमने मामला चंडीगढ़ पुलिस को सौंप दिया है।
जवाब: कोठी मांग रही, परिवार बर्बाद करने की धमकी भी दे रही
रॉय ने महिला के आरोपों को झूठ करार दिया है। उन्होंने कहा, महिला ने मेरी सहानुभूति का गलत इस्तेमाल किया है। वह मुझसे सेक्टर-19 वाली कोठी मांग रही है। ऐसा न करने पर मेरे परिवार को बर्बाद करने की धमकी दे रही है। मुझे ब्लैकमेल कर रही है। ये मामला रफा-दफा करने के लिए अलग से पैसा मांग रही है।
खट्‌टर बोले-मुझे आज ही पता चला केस का
सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने कहा कि यह मामला आज (मंगलवार) ही उनके ध्यान में आया है। इसमें जो भी कानूनी कार्रवाई संभव होगी, की जाएगी। जबकि हकीकत यह है कि पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने के बजाय मार्च में ही यह मामला हरियाणा सरकार को भेज दिया था। शिकायत के तथ्यों की प्रारंभिक पड़ताल करने के बाद चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने डीजीपी यशपाल सिंघल को जांच कराने के निर्देश दिए थे। तभी यह मामला डीजीपी क्राइम को सौंपा गया। ऐसे यह कैसे हो सकता है कि किसी सीनियर आईएएस के खिलाफ इस तरह का मामला सीएम के ध्यान में न लाया गया हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...