आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अप्रैल 2015

छत्तीसगढ़: 55 घंटों में चौथा नक्सली हमला, ब्लास्ट में पांच जवान शहीद

ब्लास्ट के बाद घायल जवान।
ब्लास्ट के बाद घायल जवान।
रायपुर. छत्तीसगढ़ में 55 घंटों के भीतर नक्सलियों ने चौथे हमले को अंजाम दिया है। ताजा हमले के तहत नक्सलियों ने सोमवार को दंतेवाड़ा जिले में किरंदूल पुलिस थाने के तहत चोलनार-किरंदूल रोड पर एक एंटी लैंडमाइन व्हीकल को ब्लास्ट कर उड़ा दिया। ब्लास्ट के बाद व्हीकल ड्राइवर शिवा यादव की मौके पर ही मौत हो गई थी। जयप्रकाश पासवान, लल्लू राम प्रधान, बंशीधर और अलाउद्दीन की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई। हमले में 7 जवान घायल हैं जिन्हें इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस के माध्यम से जगदलपुर और रायपुर लाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट में 50 किलो आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था। इस बीच, छत्तीसगढ़ के गृह सचिव एनके असवाल को उनके पद से हटाकर बीवीआर सुब्रह्मण्यम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
एंटी लैंडमाइन व्हीकल में करीब 12 जवान सवार थे। जवान सर्च ऑपरेशन से वापस लौट रहे थे। जवान चोलनार कैम्प के पास पहुंचे ही थे कि 60-70 की संख्या में नक्सली आए और ब्लास्ट कर दिया। ब्लास्ट के बाद वे जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग करने लगे और जवानों से हथियार लूटने की कोशिश भी की। पास ही कैम्प होने की वजह से बैकअप टीम तुरंत मौके पर पहुंची और जवाबी फायरिंग की। काफी देर तक चली फायरिंग के बाद नक्सली भाग गए।
दंतेवाड़ा के एसपी कमल लोचन कश्यप ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि फायरिंग थम गई है और अब इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।
बताते चलें कि पिछले तीन दिनों से छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का उत्पात जारी है। शनिवार को सुबह 9-10 बजे के आसपास पिडमेल के जंगल में हुई मुठभेड में 7 जवान शहीद हुए थे और 11 जवान घायल हुए थे। रविवार को कांकेर में नक्सलियों ने माइनिंग कंपनी की 18 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात कांकेर के पखांजुर में नक्सलियों ने बीएसएफ कैम्प में हमला कर दिया, जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था।
रमन केवल फूल चढ़ाने का काम कर रहे: भूपेश बघेल
बचेली में हुई नक्सली हमला के बाद पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नक्सलियों को कंट्रोल करने की क्षमता राज्य सरकार के पास नहीं है। जब तक रमन सिंह मुख्यमंत्री हैं इस समस्या का समाधान नहीं होगा। वे केवल फूल चढ़ाने का काम कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...