आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 मार्च 2015

यूपी: 24 घंटे के भीतर तीन किसानों ने की आत्‍महत्‍या, बेमौसम बारिश ने बर्बाद की थी फसल


झांसी. सोमवार को बुंदेलखंड में 24 घंटे के भीतर तीन किसानों की आत्महत्या कर ली। हमीरपुर के एक किसान ने जालौन में अपनी बेटी की ससुराल में जाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या के समय उसने होली के रंग में रंगे कपड़े ही पहने हुए थे। वहीं, जालौन के ही आटा इलाके में एक किसान ने खुद को गोली मार ली। इसके साथ ही महोबा में एक युवा किसान ने बबूल के पेड़ से लटककर जान दे दी। बेमौसम बारिश के बाद बर्बाद हुई फसलों के कारण इन किसानों ने आत्‍महत्‍या की है। यूपी बीजेपी प्रदेशाध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी ने यूपी सरकार से मांग की है कि किसानों से वसूली स्थगित कर तत्काल देयमाफी की कार्यवाही की जाए।
पेड़ पर लटकता हुआ किसान का शव।
पेड़ पर लटकता हुआ किसान का शव।

देश में सबसे पिछड़े इलाकों में से एक बुंदेलखंड लंबे समय से सूखे की मार झेल रहा है। होली के दौरान में जमकर हुई ओलावृष्टि के कारण गेहूं, तिलहन, चना, मसूर की फसल को भारी नुकसान हुआ। इसके बाद से ही किसानों की आत्महत्या का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को महोबा में चरखारी कोतवाली के ग्राम गोरखा में फसल बर्बाद होने से आहत युवा किसान महेंद्र अहिरवार ने उसके ही खेत में लगे बबूल के पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली।

बताते चलें कि, युवा किसान के पिता पर इलाहाबाद ग्रामीण बैंक का 70 हजार रुपए कर्ज था। इस बात को लेकर वह काफी दिनों से परेशान था। इसी दौरान बेमौसम हुई बरसात ने उसकी तैयार फसल को उजाड़ दिया और किसान ने तनाव में आकर आत्‍महत्‍या कर ली।

बेटी के ससुराल जाकर की आत्‍महत्‍या

सोमवार को जालौन में दो किसानों ने आत्महत्या कर ली। हमीरपुर का एक किसान जालौन के कोंच के गांव भेड़ में अपनी बेटी के ससुराल गया हुआ था। उसने बेटी की ससुराल में ही एक खेत से लगे पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली। किसान के कपड़े होली के रंग में रंगे थे। बताया जा रहा है कि किसान की फसल ओलावृष्टि के कारण खराब हो गई थी। तनाव के दौरान ही वह अपनी बेटी के यहां आया था। उसने यहीं आत्महत्या की। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसान के शव को उतार पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...