आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 मार्च 2015

ट्यूनीशिया में बंधक संकट खत्म: मार गिराए गए दोनों बंदूकधारी, 19 लोगों की मौत


ट्यूनिश। ट्यूनीशियाई संसद के करीब स्थित बार्दो म्यूजियम में बुधवार को पैदा हुआ बंधक संकट खत्म हो गया। लगभग तीन घंटे चली कार्रवाई में हमला करने वाले दोनों बंदूकधारियों को मार गिराया गया। हालांकि, हमलावरों की गोली से 17 विदेशी पर्यटक समेत 19 लोगों की मौत हो गई। सूत्रों के मुताबिक, मरने वालों में ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी, इटली और ट्यूनीशिया के नागरिक शामिल हैं। राजधानी ट्यूनिश स्थित इस म्यूजियम पर हमला करके बंदूकधारियों ने दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया था। बता दें कि संसद कैंपस में ही म्यूजियम मौजूद है। यही वजह थी कि शुरुआती मीडिया रिपोर्ट में हमला संसद पर बताया गया। हमले की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने म्यूजियम को चारों ओर से घेरकर जवाबी कार्रवाई की। इस दौरान एक सुरक्षा अधिकारी भी मारा गया। सभी बंधकों को म्यूजियम के पिछले दरवाजे से सुरक्षित बाहर निकाला गया।
जवाबी कार्रवाई के दौरान ट्यूनीशियाई सुरक्षाबल।
जवाबी कार्रवाई के दौरान ट्यूनीशियाई सुरक्षाबल।
'देश की अर्थव्यवस्था पर हमला'
ट्यूनीशियाई प्रधानमंत्री हबीब एस्सिद ने कहा, "यह हमला देश की अर्थव्यवस्था पर हुआ है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लंबी है। यह एक महामारी है, जो देश की सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरनाक है।" उन्होंने सुरक्षाबलों की कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दलों, संस्थाओं व नागरिकों को भी आगे आकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ना चाहिए। उन्होंने आशंका जताई है कि मार गिराए गए बंदूकधारियों के दो से तीन अन्य साथी भी हो सकते हैं। लिहाजा सर्च ऑपरेशन जारी है। बता दें कि राजधानी ट्यूनिश के ऊपर हेलिकॉप्टरों को भी मंडराते देखा गया है।
हमलावरों की पहचान नहीं
अब तक यह पता नहीं चल सका है कि हमलावर कौन थे या किस संगठन से ताल्लुक रखते थे? इससे पहले हमले की सूचना मिलते ही संसद की कार्यवाही बंद कर दी गई। जिस वक्त हमला हुआ, संसद के अंदर आतंकवादरोधी कानून पर चर्चा चल रही थी। स्थानीय समयानुसार हमला 11.00 बजे हुआ।
ट्यूनीशियाई गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अली अरोरी ने राष्ट्रीय टेलिविजन पर बताया कि आर्मी ड्रेस पहने दो लोग म्यूजियम में घुसे और उन्होंने गोलियां चलानी शुरू कर दीं। प्रवक्ता ने हमलावरों को इस्लामिक आतंकी बताया।
वहीं, @nasseratta5 ट्विटर अकाउंट से नसेर अट्टा नाम के एक शख्स ने ट्वीट किया, "आप सभी को ध्यान करा दूं कि इस्लामिक स्टेट में सबसे ज्यादा लगभग 3,000 लड़ाके ट्यूनीशिया से हैं।" नसेर मिडल ईस्ट में एबीसी न्यूज चैनल के प्रोड्यूसर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...