आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 फ़रवरी 2015

दलि‍त ने बराति‍यों के साथ खाना खाया तो दबंगों ने हाथ-पैर बांधकर काट ली नाक


झांसी. बुंदेलखंड में दलित समाज से आने वाले एक शख्स की नाक उसके गांव के दबंगों ने इसलिए काट ली क्योंकि उसने बरातियों के साथ खाना खा लिया था। दबंगों ने पहले उस पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। बुरी तरह से घायल करने के साथ ही उसके हाथ-पैर पकड़कर चाकू से उसकी नाक काट दी। दबंगों का कहना था कि दलित ने साथ में खाना खा लि‍या, इससे समाज में उनकी नाक कट गई, इसलिए वह भी नाक काटेंगे। इस मामले में पूर्व मंत्री दद्दू प्रसाद ने झांसी जोन के डीआईजी एके सिंह से मुलाकात की है। उन्‍होंने आरोपि‍यों के जल्‍द गि‍रफ्तारी की मांग की। प्रसाद ने कहा कि इस तरह की घटनाएं नहीं रुकीं तो बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे। घटना सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। अब तक आरोपियों को गिरफ्तारी नहीं हुई है।
फोटो: पीड़ित दलित अमर सिंह।
फोटो: पीड़ित दलित अमर सिंह।
घटना बुंदेलखंड के जनपद जालौन की है। जालौन के माधौगढ़ थाना क्षेत्र का सुरपति गांव दलित बाहुल्य है। अमर सिंह गांव में ही उच्च जाति के एक व्यक्ति के यहां मजदूरी करता था। उच्च जाति के व्यक्ति के यहां कुछ दिन पहले विवाह समारोह था। शादी में अमर सिंह भी शामि‍ल हुआ। वह बरात गया और बराति‍यों के साथ खाना खाया। इस बात से वहां मौजूद कुछ लोग नाराज हो गए। उन्‍होंने हंगामा खड़ा कर दिया। बरात वापस आने के बाद करीब आधा दर्जन लोगों ने उसे गांव में ही पकड़ लिया। साथ में खाना खाने की बात पर एतराज जताते हुए दबंगों ने उसकी जमकर पि‍टाई कर दी और चाकू से उसकी नाक काट दी।
पीड़ि‍त अमर सिंह के अनुसार दबंगों का कहना था कि शादी में शामिल होकर खाना खाने से उनकी नाक कट गई, इसलिए उसकी नाक कटना भी जरूरी है। ऐसा कहकर उसकी नाक काट ली गई और उसे तड़पता हुआ छोड़ गए। वहां पहुंचे परिजन उसे घर ले गए। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। माधौगढ़ पुलिस के अनुसार पीड़ि‍त दलित की तहरीर पर वि‍भि‍न्‍न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लि‍या गया है। अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...