आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जनवरी 2015

मोदी को पसंद आया चंडीगढ़ के व्यापारी का Idea, आ सकता है 25 रुपए का नोट


मोदी को पसंद आया चंडीगढ़ के व्यापारी का Idea, आ सकता है 25 रुपए का नोट
चंडीगढ़: बाजार में जल्द ही 25 रुपए का नोट आ सकता है। अगर ऐसा हुआ तो इसका श्रेय चंडीगढ़ के एक बिजनेसमैन को जाएगा। दरअसल, चंडीगढ़ के कारोबारी राम दास सिंगला ने पीएम को 25 रुपए का नोट चलाने का सुझाव भेजा था। यह सुझाव पीएम नरेंद्र मोदी को पसंद गया है। सुझाव को प्रधानमंत्री कार्यालय ने अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं, सिंगला के इस सुझाव को सोमवार सुबह 9.50 बजे आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी ने इसके लिए सिंगला का मेसेज भी रिकॉर्ड किया है। 
 
सेक्टर-26 की ग्रेन मार्केट में 1975 से कारोबार कर रहे सिंगला ने बताया, ''मैंने रेडियो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम 'मन की बात' सुना। कार्यक्रम में पीएम ने कहा था कि आम लोग भी अपने मन की बात उनसे शेयर कर सकते हैं। मैं लंबे अरसे से पांच रुपए के सिक्के आसानी से न मिलने की समस्या से परेशान था। मेरी ही तरह करोड़ों लोगों को रोजाना ऐसी दिक्कत होती है। इसको ध्यान में रखते हुए मैंने आकाशवाणी को अपना सुझाव भेजा। एक जनवरी को शाम पांच बजे प्रधानमंत्री कार्यालय से फोन आया कि पीएम मोदी को सुझाव पसंद आया है। उन्होंने 25 रुपए का नोट जारी करने से जुड़ी संभावनाओं को लेकर आरबीआई को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।''
 
क्या है आइडिया 
सिंगला कहते हैं कि पांच के सिक्के की किल्लत को दूर करने के लिए 25 रुपए का नया नोट चलाया जाए। 20 का नोट सरकार चाहे तो बंद कर सकती है। इसका विकल्प 25 रुपए का नोट हो सकता है। उदाहरण के तौर पर किसी को 15 रुपए देने हैं तो उसे 25 रुपए का नोट देकर उससे 10 का नोट लिया जा सकता है। उसी तरह किसी को पैंतीस रुपये देने के लिए 25 और 10 रुपए का नोट दे सकते हैं। पांच रुपये देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे छुट्टे की समस्या हल हो जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...